×

Delhi Liquor Scam: ‘अरविंद केजरीवाल आज हो सकते हैं गिरफ्तार’, AAP नेताओं के दावे को ED ने किया खारिज, बताया अफवाह

Delhi Liquor Scam: दिल्ली सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों ने गुरूवार 4 जनवरी को सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का दावा कर सनसनी मचा दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Jan 2024 2:13 AM GMT (Updated on: 4 Jan 2024 4:41 AM GMT)
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal  (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के कथित आबकारी नीति घोटाले को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी लगातार तीसरे नोटिस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गैर हाजिर रहे। तीन जनवरी को केजरीवाल को ईडी के सामने पेश होना था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसको लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच जुबानी जंग जारी है। इस बीच दिल्ली सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों ने आज यानी गुरूवार 4 जनवरी को सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का दावा कर सनसनी मचा दी। हालांकि, इसका ईडी की ओर से खंडन किया गया है।

दरअसल, केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, शिक्षा मंत्री अतिशी और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने बुधवार रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया था, जिसमें दावा किया कि कल सुबह यानी आज गुरूवार 4 जनवरी को ईडी दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के घर रेड मार सकती है और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज सकती है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से किए गए इस दावे ने पार्टी कार्यकर्ताओं में हड़कंप मचा दिया। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई।

AAP नेताओं के दावे को ED ने किया खारिज

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के घर रेड डालने और उन्हें गिरफ्तार करने के AAP नेताओं के दावे को प्रवर्तन निदेशालय ने खारिज किया है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ऐसा कुछ नहीं करनी जा रही है। दिल्ली सीएम की ओर से बुधवार को जो जवाब दिया गया है, फिलहाल उसकी समीक्षा की जा रही है। इसके बाद उन्हें चौथा समन भेजा जाएगा। जांच एजेंसी आज दिल्ली सीएम के घर रेड मारने की बात को अफवाह करार दिया है।

आप नेताओं के दावे पर बीजेपी का पलटवार

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का दावा करने वाले आम आदमी पार्टी के नेताओं पर बीजेपी ने पलटवार किया है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि शराब शरीर और आत्मा का नाश करती है लेकिन इस शराब ने तो अरविंद केजरीवाल की आत्मा का भी नाश किया है। आज सुबह से चोरों की बारात शोर मचा रही है। विलाप कर रही है, हाय अरविंद – हाय अरविंद।

जब भ्रष्टाचार किया था, उस समय ध्यान नहीं आया था ? तीन-तीन बार नोटिस मिलने के बावजूद पेश नहीं हुए। जांच एजेंसी क्या उन्हें बताकर गिरफ्तार करेगी ? केजरीवाल न कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया। सचदेवा ने आगे कहा कि मैं उन्हें सलाह देना चाहता हूं कि यदि आप खुद के कट्टर ईमानदार होने का दावा करते हैं तो जाइए जांच एजेंसी के सामने साक्ष्य रखिए।

किसने क्या लिखा ?

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वार ने एक्स पर लिखा, ‘सुनने में आ रहा है कल सुबह मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के घर ED पहुँच कर उन्हें गिरफ़्तार करने वाली है।‘ शिक्षा मंत्री अतिशी ने अपने पोस्ट में लिखा, खबर आ रही है कि अरविंद केजरीवाल के घर कल सुबह रेड पड़ेगी। गिरफ्तार करने की संभावना भी है। वहीं, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने भी पोस्ट कर लिखा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कल सुबह ईडी द्वारा छापा मारे जाने की संभावना है।



पहली भी लगी थीं गिरफ्तारी की अटकलें

ये कोई पहला मौका नहीं है, जब आप नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई है। ईडी ने जब पहली बार समन जारी कर 2 नवंबर को केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था तब 31 अक्टूबर को शिक्षा मंत्री अतिशी ने उनकी गिरफ्तारी की आशंका जताई थी। 2 नवंबर की सुबह काफी गहमा-गहमी थी। माना जा रहा था कि ईडी दफ्तर जाने से पहले अरविंद केजरीवाल राजघाट स्थित बापू की समाधि स्थल जाएंगे। हालांकि, वो ईडी के सामने पेश नहीं हुए। उन्होंने खत लिख एजेंसी की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया और पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ मध्य प्रदेश में चुनावी रैली करने के लिए चले गए।

तीसरे समन पर भी पेश नहीं हुए केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ईडी के लगातार तीसरे समन पर पेश नहीं हुए। उन्होंने पिछली बार की तरह इस बार भी एजेंसी को एक खत लिखा और कहा कि राज्यसभा चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारियों में व्यस्त हैं। उनसे जो भी पूछना हो लिखित में भेज दें। इससे पहले 2 नवंबर और 21 दिसंबर को भी अलग-अलग व्यस्तताओं का हवाला देकर केजरीवाल पेश नहीं हुए। हर बार उन्होंने अपने जवाब में ईडी के नोटिस को गैर-कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताते हुए इसे वापस लेने की मांग भी की। अब लोगों की नजर जांच एजेंसी के अगले कदम पर है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story