×

ED Raid Kolkata: ईडी ने ई-नगेट्स गेमिंग ऐप धोखाधड़ी में शामिल कोलकाता के व्यवसायी आमिर खान से 18 करोड़ बरामद किये

ED Raid Kolkata: 10 सितंबर 2022 को ईडी की एक टीम ने बैंक अधिकारियों की मदद से कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में व्यवसायी आमिर खान के कार्यालयों पर छापा मारा।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Sep 2022 3:43 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2022 3:46 AM GMT)
ED Raid Kolkata
X

ईडी रेड (photo: social media )  

ED Raid Kolkata: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता में ई-नगेट्स गेमिंग ऐप धोखाधड़ी में शामिल कोलकाता के व्यवसायी आमिर खान की छह साइटों की तलाशी ली, जो एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके धोखाधड़ी के कथित मामले की जांच कर रही है। शनिवार, 10 सितंबर 2022 को ईडी की एक टीम ने बैंक अधिकारियों की मदद से कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में व्यवसायी आमिर खान के कार्यालयों पर छापा मारा। छापेमारी ई-नगेट्स नाम के फ्रॉड एप के सिलसिले में की गई थी, जिसके जरिए हजारों लोगों का भारी नुकसान हुआ था।

हाल के दिनों में कोलकाता में भारी मात्रा में नकदी मिलने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले, ईडी ने टीएमसी नेता और पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी से 50 करोड़ रुपये से अधिक नकद और अन्य कीमती सामान बरामद किया था। ऐसा माना जाता है कि जब पार्थ चटर्जी मंत्री थे, तब शिक्षा विभाग में एसएससी भर्ती घोटाले में यह पैसा आया था।

ईडी ने छापेमारी के दौरान आमिर खान के ठिकानों से भारी मात्रा में नकदी बरामद की और नकदी की गिनती देर शाम तक चलती रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोटों की गिनती खत्म होने के बाद टीम ने 18 करोड़ रुपये से अधिक जब्त किए।

केंद्रीय बलों ने इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी

छापेमारी के दौरान एकत्र की गई नकदी की सही मात्रा निर्धारित करने के लिए नकद गणना उपकरण लाए गए थे। जब्त की गई धनराशि को परिवहन करने के लिए कई ट्रक व्यवसायी के घर पहुंचे। कारोबारी के घर पर ईडी की छापेमारी के मद्देनजर केंद्रीय बलों ने इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है।

तलाशी के दौरान सामने आया कि आमिर खान ने बिस्तर के नीचे और घर में कई जगहों पर नोटों के बंडल रखे हुए थे। गार्डन रीच स्थित जिस घर में नकदी का खजाना मिला था, वह मुख्य आरोपी आमिर खान के पिता नासिर अहमद खान का है।

आमिर खान और अन्य लोगों पर मोबाइल गेम सॉफ्टवेयर ई-नगेट्स के उपयोगकर्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने का संदेह था, और फेडरल बैंक के अधिकारियों ने उनके खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शिकायत दर्ज की थी।

बड़ी मात्रा में निवेश

मोबाइल गेमिंग ऐप के बारे में जानकारी देते हुए ईडी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "शुरुआती अवधि के दौरान, उपयोगकर्ताओं को कमीशन के साथ पुरस्कृत किया गया था और वॉलेट में शेष राशि को परेशानी से मुक्त किया जा सकता था। इसने उपयोगकर्ताओं के बीच प्रारंभिक विश्वास प्रदान किया, और उन्होंने अधिक कमीशन और अधिक संख्या में खरीद ऑर्डर के लिए बड़ी मात्रा में निवेश करना शुरू कर दिया।" इसमें कहा गया, 'आगे जनता से मोटी रकम वसूल करने के बाद अचानक उक्त एप से निकासी को किसी न किसी बहाने रोक दिया गया। जिसमें सिस्टम अपग्रेडेशन, एलईए द्वारा एक जांच, आदि के बहाने बनाए गए। इसके बाद, प्रोफ़ाइल जानकारी सहित सभी डेटा को उक्त ऐप सर्वर से मिटा दिया गया और उसके बाद ही उपयोगकर्ताओं को चाल समझ में आई।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story