×

ED Raid in Bengal: बंगाल में फिर एक्शन में आई ED, ममता सरकार के दो मंत्रियों के ठिकानों पर मारा छापा

ED Raid in Bengal: एजेंसी ने नगर निगम भर्ती घोटाला मामले में ममता सरकार मंत्री सुजीत बोस के घर छापेमारी की है। इसके अलावा उनके अन्य ठिकानों पर भी रेड चल रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Jan 2024 2:51 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 3:36 AM GMT)
ED Raid in Bengal
X

ED Raid in Bengal  (photo: social media )

ED Raid in Bengal: पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। आज यानी शुक्रवार 12 जनवरी को ईडी राजधानी कोलकाता में सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक, एजेंसी ने नगर निगम भर्ती घोटाला मामले में ममता सरकार में मंत्री सुजीत बोस के घर छापेमारी की है। इसके अलावा उनके अन्य ठिकानों पर भी रेड चल रही है। ईडी अधिकारियों की अन्य टीमें टीएमसी विधायक तापस रॉय और सुबोध चक्रवर्ती के आवास पर भी छापेमारी कर रही है।


बरहनगर सीट से विधायक तापस रॉय वर्तमान में पश्चिम बंगाल के योजना एवं साख्यिकी राज्य मंत्री हैं। वह सत्तारूढ़ टीएमसी के कद्दावर नेताओं में शामिल हैं। बरहनगर से लगातार तीन बार वह चुनाव जीत हैं। इससे पहले विद्यासागर और बड़ाबाजार निर्वाचन क्षेत्रों से भी विधायक बन चुके हैं। इसके अलावा कोलकाता नगर निगम में दो बार पार्षद भी रह चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस में रहते हुए अपने सियासी सफर का आगाज किया था। बाद में ममता बनर्जी के उदय के बाद उनके साथ हो लिए।


वहीं, सुजीत बोस ममता सरकार में अग्निशमन मंत्री हैं। उनके दो ठिकानों पर ईडी की रेड चल रही है। तृणमुल नेता सुबोध चक्रवर्ती उत्तर दम दम नगरपालिका के अध्यक्ष रह चुके हैं। वर्तमान में इसी नगरपालिका के वह पार्षद हैं। बता दें कि अप्रैल 2023 में कलकत्ता हाईकोर्ट ने नगर पालिकाओं की भर्ती में अनियमितताओं की जांच करने का निर्देश सीबीआई को दिया था। बाद में मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल सामने आने के बाद ईडी भी एक्टिव हो गई।

इससे पहले अक्टूबर में नगर पालिका भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल के नगर विकास मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम के घर पर छापा मारा था। हाकिम सीएम ममता बनर्जी के बेहद करीबी माने जाते हैं। ईडी जब उनके घर में छापेमारी कर रही थी तब बाहर बड़ी संख्या में टीएमसी समर्थक जुट कर नारेबाजी कर रहे थे। एजेंसी ने रानाघाट से बीजेपी विधायक पार्थ सारथी चटर्जी के यहां भी छापा मारा था। चटर्जी रानाघाट नगरपालिका के चेयरमैन थे और 2021 के विधानसभा चुनाव से ऐन पहले टीएमसी छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे।

पिछले हफ्ते ईडी की टीम पर हुआ था हमला

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय एजेंसियां कई घोटालों की जांच कर रही है। इनमें एक राशन घोटाला भी है, जो कोरोना महामारी के दौरान हुआ था। ममता सरकार में वन मंत्री और पहले खाद्य मंत्री रहे ज्योतिप्रिय मलिक को ईडी गिरफ्तार कर चुकी है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को इस घोटाले के सिलसिले में मलिक के करीबी और दबंग टीएमसी नेता शाहजहां शेख के संदेशखाली स्थित घर पहुंची ईडी की टीम पर जानलेवा हमला हो गया था। जिसमें तीन अधिकार घायल हो गए थे। शेख फरार चल रहा है और उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया जा चुका है। ईडी ने इस मामले में शनिवार को एक और टीएमसी नेता शंकर आद्या को गिरफ्तार किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story