×

Delhi : AAP के ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर ED की रेड, वक्फ बोर्ड जमीन घोटाले में कार्रवाई

Amanatullah Khan Money Laundering Case: दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेताओं पर ईडी की कार्रवाई जारी है। मंगलवार सुबह ईडी की टीम ओखला से AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के घर छापेमारी करने पहुंची।

aman
Report aman
Published on: 10 Oct 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 3:33 AM GMT)
Amanatullah Khan Money Laundering Case
X

Amanatullah Khan (Social media)

ED Raids AAP MLA Amanatullah Khan: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में मंगलवार (10 अक्टूबर) की सुबह ईडी की टीम ओखला से AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के घर छापेमारी करने पहुंची। ताजा जानकारी के अनुसार, सुबह-सुबह करीब 06:30 बजे ED की टीम अमानतुल्लाह के घर के पास पहुंची थी। कुछ समय बाद उनके घर में प्रवेश की। टीम अमानतुल्लाह खान के घर से जरूरी दस्तावेज खंगाल रही है।

आपको बता दें, ईडी ने आज की कार्रवाई पिछले साल अमानतुल्लाह खान के ऊपर लगे वक्फ बोर्ड जमीन घोटाले (waqf board land scam) को आधार बनाकर की है। दरअसल, अमानतुल्लाह खान पर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने केस दर्ज किया हुआ है। बीते साल ACB ने अमानतुल्लाह से जुड़े 5 ठिकानों पर दिल्ली में रेड मारी थी। उस बार रेड में 12 लाख रुपए कैश, 1 बिना लाइसेंसी बरेटा पिस्टल और 2 अलग-अलग बोर के कारतूस बरामद हुए थे।

अमानतुल्लाह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो यानी ACB ने अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय हेराफेरी (Financial Misappropriation) सहित अन्य अनियमितताओं से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज करवाई थी। ED ने उसी एफआईआर के आधार पर अमानतुल्लाह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की है।

अमानतुल्ला पर क्या है आरोप?

दरअसल, AAP विधायक अमानतुल्ला खान पर आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने 32 लोगों को अवैध रूप से/नियमों का उल्लंघन करते हुए भर्ती की। दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन CEO ने इस तरह की अवैध भर्ती के खिलाफ बयान भी दिया था। आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अमानतुल्ला खान ने करप्शन और पक्षपात किया। साथ ही, अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर भी दिया। उन पर ये भी आरोप है कि, उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के 'धन का दुरुपयोग' किया है। इसमें दिल्ली सरकार से सहायता अनुदान आदि शामिल है।

अमानतुल्लाह के करीबियों के ठिकानों पर क्या मिला?

एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर, 2022 में ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान से पूछताछ की थी। फिर सूचना के आधार पर 4 जगहों पर छापे मारे थे। जिसमें बड़ी मात्रा में नकदी, बिना लाइसेंस की पिस्टल, कारतूस और गोला-बारूद बरामद हुआ था। हालांकि, बाद में अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया गया था। आप एमएलए के खिलाफ सुबूतों और आपत्तिजनक सामग्री के आधार पर ये गिरफ्तारी हुई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story