×

NRI अजय गुप्ता के 7 ठिकानों पर ED-IT की छापेमारी, पुश्तैनी घर भी खंगाल

aman
By aman
Published on: 6 March 2018 10:40 AM GMT
NRI अजय गुप्ता के 7 ठिकानों पर ED-IT की छापेमारी, पुश्तैनी घर भी खंगाल
X
NRI अजय गुप्ता के 7 ठिकानों पर ED-IT की छापेमारी, पुश्तैनी घर भी खंगाल

लखनऊ/सहारनपुर: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (06 मार्च) को एनआरआई अजय गुप्ता के सहारनपुर में शिवधाम ट्रस्ट सहित कई ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी की कार्रवाई अजय गुप्ता के पुश्तैनी घर पर भी जारी है। ईडी के साथ अन्य जांच एजेंसियां भी इस कार्रवाई में साथ है।

अजय गुप्ता और उनके संबंधियों के सात से अधिक ठिकानों पर आयकर विभाग और ईडी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए छापेमारी की। यह छापेमारी अभी भी जारी है। रिकार्ड समेत अन्य दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है।

आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारी भी पहुंचे

मंगलवार को गाजियाबाद, मेरठ, दिल्ली, नोएडा और देहरादून की आयकर विभाग की टीम के साथ आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारी यहां दल-बल के साथ पहुंचे। जांच टीम के यहां आने की कानोंकान किसी को खबर भी नहीं लगी। टीम को सात भागों में बांटकर कार्रवाई की गई। टीम ने सबसे पहले अजय गुप्ता के रानी बाजार स्थित पुराने आवास पर छापेमारी की। इसके बाद टीम ने उन सभी ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की जहां से एनआरआई अजय गुप्ता के संबंध हैं।

इन स्थानों पर हुई छापेमारी

अजय गुप्ता के पिता स्व. शिव कुमार की याद में 100 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए जा रहे शिवधाम मंदिर के हकीकत नगर स्थित कार्यालय के अलावा अजय गुप्ता के संबंधी अमर गुप्ता के सब्जी मंडी स्थित आवास पर भी छापेमारी की गई। इसके अलावा अजय गुप्ता के मिशन कंपाउंड स्थित आवास, गांव दूधली में बनवाए गए हैलीपेड स्थल और कार्यालय, गांव घुन्ना स्थित कैमिकल फैक्ट्री समेत कुल सात स्थानों पर आर्थिक अपराध शाखा और आयकर विभाग की टीमों द्वारा छापेमारी की गई। सभी सातों स्थानों पर रहने वाले लोगों से ना केवल पूछताछ की गई, बल्कि वहां रखे सामान और रिकार्ड आदि की जांच पड़ताल भी की गई।

NRI अजय गुप्ता के 7 ठिकानों पर ED-IT की छापेमारी, पुश्तैनी घर भी खंगाल

अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं

इस बाबत कोई भी स्थानीय अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। हां, इतना जरूर है कि सुरक्षा के मद्देनजर संबंधित थानों से टीम को पुलिस बल अवश्य उपलब्ध कराया गया है। अजय गुप्ता के सात ठिकानों पर छापेमारी के बाद यहां हड़कप मचा है।

कौन हैं अजय गुप्ता?

बता दें, कि एनआरआई अजय गुप्ता करीब 25 साल पहले दक्षिण अफ्रीका चले गए थे। वहां उन्होंने खनन, कंप्यूटर, मीडिया हाऊस व आइटी सेक्टर सहित कई क्षेत्रों में कारोबार कर अपनी धाक जमायी। इतना ही नहीं, दक्षिण अफ्रिका में उनके रसूख अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वो वहां के राष्ट्रपति के भी काफी करीबी रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से पारिवारिक रिश्तों के कारण अजय गुप्ता का परिवार लगातार सुर्खियों में रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story