×

Jharkhand ED Raid: झारखंड से बड़ी खबर, ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों के यहां मारा छापा

Jharkhand ED Raid: राज्य में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से आज बड़ी कार्रवाई की गई है। राजधानी रांची में ईडी ने सीएम सोरेन के कई करीबी कारोबारियों के यहां छापा मारा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Jan 2024 3:17 AM GMT (Updated on: 3 Jan 2024 3:58 AM GMT)
CM Hemant Soren
X

CM Hemant Soren   (photo: social media )

Jharkhand ED Raid: झारखंड की राजनीति में इन दिनों घमासान मचा हुआ है। सियासी गलियारों में अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की तरह अपनी गद्दी पत्नी कल्पना को सौंप सकते हैं। जमीन घोटाला मामले में उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इन अटकलों के बीच राज्य में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से आज बड़ी कार्रवाई की गई है। राजधानी रांची में ईडी ने सीएम सोरेन के करीबी कारोबारियों के यहां छापा मारा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 1000 करोड़ के अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच एजेंसी की ओर से ये कार्रवाई की गई है। जिन लोगों के यहां छापा पड़ा है, वे इस मामले में आरोपी हैं और उनका राजनीतिक गलियारों में मजबूत कनेक्शन है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू के आवास पर भी छापेमारी चल रही है। उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। पिंटू पर ईडी ने रांची स्थित उनके दफ्तर की जासूसी करवाने का आरोप भी लगाया था।

इसके अलावा जांच एजेंसी रांची के पिस्का मोड़, रातू रोड में रहने वाले रौशन और विनोद कुमार नामक दो अन्य आरोपियों के यहां भी सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई कर रही है। इनके घरों को सील कर दिया गया है। घर के बाहर केंद्रीय फोर्स तैनात है। मुख्यमंत्री के करीबी कारोबारियों के यहां पड़े अचानक छापे से झारखंड के सत्तारूढ़ गठबंधन के खेमे में हड़कंप मचा हुआ है।

कहां-कहां चल रही है छापेमारी

ईडी आज करीब एक दर्जन ठिकानों पर जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में छापेमारी कर रही है। राजधानी रांची के अलावा, हजारीबाग, देवघर सहित राजस्थान के जयपुर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भी रेड चल रही है। ईडी के रडार पर आईएएस और पुलिस अधिकारी भी हैं। इनमें साहेबगंज के डिप्टी कलेक्टर रामनिवास यादव जो कि मूलरूप से राजस्थान के रहने वाले हैं, और साहेबगंज के डीएसपी राजेंद्र दुबे शामिल हैं। दुबे मूल रूप से हजारीबाग के रहने वाले हैं। इनके अलावा आर्किटेक्ट विनोद कुमार, पूर्व विधायक पप्पु यादव, साहेबगंज के खोडानिया बंधु, कोलकाता के अभय सरावगी और अवधेश कुमार के ठिकानों पर रेड चल रही है।

पत्नी को सीएम बनाएंगे या नहीं सोरेन ने साफ की स्थिति

प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बीते शनिवार को सातवां समन भेजा। सीएम सोरेन अभी तक एकबार भी पेश नहीं हुए हैं। ईडी ने हालिया समन में सख्त रूख अपनाते हुए झारखंड सीएम को सात दिन के अंदर अपना बयान दर्ज कराने को कहा है। एजेंसी ने कहा कि वह ऐसी जगह, तिथि और समय तय करें जो दोनों के अनुकूल हो। दावा किया जा रहा है कि एजेंसी के सख्त रूख को देखते हुए सोरेन अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाने पर गंभीर मंथन कर रहे हैं।


पिछले दिनों एक झामुमो विधायक ने अपनी सीट खाली कर इन अटकलों को और पुख्ता कर दिया। मीडिया में लग रहे इन कयासों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी है। मंगलवार को एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह पत्नी कल्पना सोरेन को सत्ता नहीं सौंप रहे हैं। यह भाजपा का मनगंढ़त दावा है। सीएम सोरेन ने पत्नी के गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ने की बात को भी खारिज किया है। उन्होंने कहा कि इन अटकलों में रत्ती भर सच्चाई नहीं है।

बता दें कि झारखंड भी देश के उन राज्यों में शुमार है, जहां अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं। यहां फिलहाल इंडिया गठबंधन सत्ता में है, जिसकी अगुवाई झारखंड मुक्ति मोर्चा कर रही है। गठबंधन का मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए से है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story