×

शाहजहां शेख को ईडी ने भेजा चौथा समन, जमीन हड़पने से जुड़े मामले में भी केस दर्ज

ईडी ने शेख शाहजहां को 29 फरवरी की सुबह साढ़े 11 बजे कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में पेश होने को कहा है। शेख जनवरी से ही फरार चल रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Feb 2024 4:45 AM GMT
Shahjahan Sheikh (Photo:Social Media)
X

Shahjahan Sheikh (Photo:Social Media)

Shahjahan Sheikh. संदेशखाली प्रकारण को लेकर देशभर में चर्चा का विषय बने दबंग टीएमसी नेता शाहजहां शेख पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता जा रहा है। पश्चिम बंगाल के चर्चित राशन वितरण घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने उसे चौथी बार समन भेजकर पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा है। साथ ही एजेंसी ने उसके एक नजदीकी कारोबारी के ठिकाने पर भी छापा मारा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी ने शेख शाहजहां को 29 फरवरी की सुबह साढ़े 11 बजे कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में पेश होने को कहा है। शेख जनवरी से ही फरार चल रहा है। संदेशखाली स्थित उसके घर पर रेड डालने पहुंची एजेंसी की टीम पर उसके समर्थकों की भीड़ ने जानलेवा हमला कर दिया था। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी है।

राशन वितरण घोटाले में कितने का गबन

केंद्रीय एजेंसियां पश्चिम बंगाल में हुए कुछ बड़े घोटालों की जांच कर रही है। उनमें एक चर्चित स्कैम राशन वितरण का भी है। ईडी का दावा है कि कोरोनाकाल के दौरान राशन वितरण में करीब 10 हजार करोड़ रूपये का भ्रष्टाचार हुआ है। घोटाले के वक्त खाद्य आपूर्ति विभाग ज्योतिप्रियो मलिक के पास था, जिन्हें बीते साल जब ईडी ने गिरफ्तार किया था, तब वे ममता सरकार में वन मंत्री के पद पर काबिज थे। सीएम ममता बनर्जी ने जेल में होने के बावजूद अभी भी उन्हें पद से नहीं हटाया है।

ज्योतिप्रियो मलिक उत्तर 24 परगना जिले के कद्दावर टीएमसी नेता भी हैं और यहां की जिला ईकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं। संदेशखाली इलाका इसी जिले में पड़ता है। शेख शाहजहां को मलिक का बेहद खास माना जाता है, इसी वजह से इलाके में उसका खास रूतबा हो गया था और पुलिस-प्रशासन भी उससे कन्नी काटते थे। ईडी का आरोप है कि घोटाले की रकम शेख के पास भी पहुंची है, इसलिए वह उससे पूछताछ करना चाहती है।

जमीन हड़पने को लेकर नया मामला दर्ज

शेख शाहजहां और उसके करीबियों पर संदेशखाली के लोगों की जमीन हड़पने का भी आरोप है। उसकी जांच भी ईडी कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके खिलाफ नया मामला दर्ज कर लिया है। दरअसल, संदेशखाली में यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं ने शेख और उसके गुर्गों पर उनकी जमीन हथियाने का आरोप लगाया था। कृषि योग्य भूमि पर कब्जा कर उसमें तालाब खुदवाकर शेख मछली पालन करता था।

मनरेगा घोटाले में ईडी की छापेमारी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में शुक्रवार को ईडी की छापेमारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक, एजेंसी ने मनरेगा घोटाले के मामले में ये कार्रवाई की है। एक सप्ताह में छापेमारी की ये दूसरी घटना है। पिछली बार ईडी ने सरकारी कर्मचारियों और पंचायत सदस्यों के घर छापे मारे थे। ये कार्रवाई ऐसे समय में हो रही है, जब ममता सरकार लगातार केंद्र पर मनरेगा का फंड रोकने का आरोप लगा रही है।

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव में 2019 की तरह पश्चिम बंगाल में मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी के बीच ही मानी जा रही है। इसलिए आने वाले दिनों में दोनों पार्टियों के बीच और खींचतान देखने को मिल सकती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story