×

Liquor Scam: अरविंद केजरीवाल को ED का चौथा समन, 18 जनवरी को शराब घोटाले मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

Liquor Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को आबकारी घोटाले में चौथा समन भेजा है. 18 जनवरी को पूछताछ ये लिए बुलाया है

Jugul Kishor
Published on: 13 Jan 2024 3:19 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2024 3:44 AM GMT)
Liquor Scam
X

सीएम अरविंद केजरीवाल (सोशल मीडिया)

Liquor Scam: दिल्ली के शराब घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज यानी शनिवार को एक बार फिर समन भेजा है। ईडी ने केजरीवाल को समन भेजकर 18 जनवरी को पेश होने को कहा है। शराब घोटाले मामले में केजरीवाल को यह ईडी का चौथा समन है। इससे पहले ईडी द्वारा भेजे गए समन पर सीएम अरविंद केजरीवाल पेश नहीं हुए। ईडी द्वारा भेजे गए समन को केजरीवाल ने गैरकानूनी बताया था।

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में ईडी सीएम अरविंद केजरीवाल को 3 समन जारी कर चुकी है और अब चौथी बार समन जारी किया गया है। पहले के तीन बार समन जारी होने के बावजूद वो भी ईडी को आम आदमी पार्टी से सवाल पूछने के लिए अनुमति दे चुकी है। केजरीवाल ने ईडी को चिट्ठी लिखकर बीते दिनों कहा था कि ईडी का व्यवहार मनमाना और गैर पारदर्शी है। उन्होने कहा था ईडी का मुख्य उद्देश्य जांच करना नहीं बल्कि उनकी छवि को धूमिल करना है।

क्या थी नई शराब नीति?

पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 22 मार्च 2021 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नई शराब नीति की घोषणा की थी। 17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति यानी एक्साइज पॉलिसी 2021-22 लागू कर दी गई थी। नई शराब नीति आने के बाद सरकार शराब के कारोबार से बाहर आ गई और पूरी शराब की दुकानें निजी हाथों में चली गई। नई नीति लाने के पीछे सरकार का तर्क था कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। हालांकि, नई नीति शुरू से ही विवादों में रही, जब बवाल ज्यादा बढ़ गया, तब 28 जुलाई 2022 को सरकार ने नई शराब नीति रद्द कर फिर पुरानी पॉलिसी लागू कर दी गई। नई शराब नीति के बाद शुरू हुआ बवाल बढ़ता ही जा रहा है। नई शराब नीति मामले में आप नेता मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद सलाखों के पीछे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story