×

शराब घोटाले के बाद अब जल बोर्ड की जांच में फंसे केजरीवाल, ED ने भेजे दो समन, जानें पूरा मामला

Delhi Jal Board Case: दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि जब ईडी को राशब घोटले में कुछ नहीं मिला रहा है तो वह केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित कुछ जांच का नया मामला दर्ज किया है और नोटिस भेजा है।

Viren Singh
Published on: 17 March 2024 6:44 AM GMT (Updated on: 17 March 2024 7:01 AM GMT)
Delhi Jal Board Case
X

Delhi Jal Board Case (सोशल मीडिया) 

Delhi Jal Board Case: देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगूल बज गया है। जहां हर राजनीतिक पार्टियों अब अपने अपने चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं तो वहीं दिल्ली की सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी (आप) शराब घोटले में केंद्रीय जांच एजेंसी का सामना कर रही है और उसकी मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। दिल्ली दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 मामले में अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच का सामना कर रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ईडी ने एक और नया मामला खोला है।

आप नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि जब ईडी को राशब घोटले में कुछ नहीं मिला रहा है तो वह केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित कुछ जांच का नया मामला दर्ज किया है और नोटिस भेजा है, साथ ही शराब घोटले में एक और समन जारी किया है। ईडी ने शराब मामले में 21 मार्च को और जल बोर्ड में 18 मार्च को केजरीवाल को पेश होने के लिए कहा है।

जल बोर्ड में ईडी ने केजरीवाल को भेजा नोटिस

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने रविवार पार्टी कार्यायल में प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कल शाम ईडी द्वारा एक और समन मिला। उन्होंने ईडी ने दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित कुछ जांच में शामिल होने के लिए कहा है। मोदी सरकार को लग रहा है कि दिल्ली शराब घोटले में केजरीवाल की गिरफ्तारी नहीं कर सकते हैं, तो इसलिए एक फर्जी केस में सीएम केजरीवाल को ईडी का नोटिस भेजा गया है, जिस दर्ज मामले से हम सभी अनजान हैं। इस केस में जांच क्या हो रही है और घोटला क्या हुआ है? ईडी ने 18 मार्च को केजरीवाल को पेश होने के लिए कहा है। इसके अलावा शराब घोटले की जांच में भी ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को 9वां समन भेजा है। यह समन तब आया है, जब उन्हें कल दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से जमातन मिली।

मोदी चुनाव से पहले केजरीवाल को जेल में डालना चाहते

आतिशी ने कहा कि शराब घोटला मामले कोर्ट में है। इस मलसे पर अब कानूनी बहस होगी, लेकिन भाजपा और पीएम मोदी को कानून से कोई लेना देना नहीं है। वह सिर्फ केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में रोकने के लिए जेल डालना चाहते हैं। यही कारण है कि कोर्ट की प्रक्रिया खत्म नहीं हुई कि कुछ घंटों में उसी केस ईडी ने केजरीवाल को 9वां समन जारी कर दिया, जिसमें कोर्ट ने उन्हें जमानत दी। उन्होंने कहा कि आज ईडी और सीबीआई मोदी के गुंड़ा बन गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो भी विरोध कर रहा है, ईडी और सीबीआई उसके पीछे पड़ जाती है।

सीबीआई-ईडी मोदी के हैं दो गुंड़े

उन्होंने कहा कि मोदी ये दो गुंड़ों सीबीआई और ईडी ने विपक्ष दलों को किस प्रकार परेशान किया हुआ है, यह सब ने देखा है। मोदी सब चाहते हैं कि जल्द से जल्द केजरीवाल गिरफ्तार हों, इसलिए नए पर नए मामले खोल रहे हैं। हालत तो यह है कि ईडी शराब घोटले में कोर्ट के निष्कर्ष का इंतजार तक नहीं करना चाहती। जब कोर्ट इस मामले को एग्जामिन रहा है तो क्यों बार बार ईडी समन भेज रही है? अब तक 8 समन भेज चुकी है और शनिवार को 9वां समन भेजा है।

कोर्ट से मिली केजरीवाल को जमानत

बता दें कि लगातार समन की अनदेखी करने पर ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज करवाई थी, जिस पर कोर्ट ने केजरीवाल को पेश होने के लिए कहा था। सीएम केजरीवाल शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। कुछ ही देर में अदालत ने मुख्यमंत्री को कुल 50 हजार रुपये के दो अलग-अलग बॉन्ड पर जमानत दे दी। कहा कि अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लगाए गए आरोप जमानती हैं।

जानिए क्या है दिल्ली जल बोर्ड मामला?

दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित के मामले में ईडी ने सीबीआई की एक एफआईआर के आधार पर बीते फरवरी को सीएम के निजी एसिस्टेंट बिभव कुमार, आम आदमी पार्टी के ट्रीजरर और राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता, दिल्ली जल बोर्ड के सदस्य शलभ कुमार, बोर्ड के चीफ इंजीनियर जगदीश अरोड़ा और अनिल कुमार खिलाफ छापेमारी की थी। इसमें एजेंसी ने बोर्ड के चीफ इंजीनियर जगदीश अरोड़ा और एक अनिल कुमार को गिरफ्तार कर लिया था। दावा है कि जगदीश अरोड़ा ने किसी एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये से ज्यादा का कॉन्ट्रेक्ट दिया था। यह कॉन्ट्रेक्ट टेक्निकिल रूप से खिलाफ था। ईडी का दावा है कि एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने फर्जी दस्तावेज सबमिट करके कॉन्ट्रेक्ट हासिल किया था, जिस मामले पर सीएम केजरीवाल को शनिवार को ईडी का नोटिस भेजा गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story