×

Delhi Liquor Scam: अरविंद केजरीवाल को फिर ईडी का समन, शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए 21 दिसंबर को बुलाया

Delhi Liquor Scam: दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने दूसरा समन जारी किया है। इससे पहले ईडी ने केजरीवाल को समन जारी कर दो नवंबर को पेश होने के लिए बुलाया था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 18 Dec 2023 1:09 PM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 1:35 PM GMT)
ED summons Arvind Kejriwal again, called on December 21 for questioning in liquor policy case
X

अरविंद केजरीवाल को फिर ईडी का समन, शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए 21 दिसंबर को बुलाया: Photo- Social Media

Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फिर समन भेजा है। ईडी ने शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए केजरीवाल को 21 दिसंबर को बुलाया है। यह दूसरी बार है जब ईडी ने अरविंद केजरीवाल को पेश होने के लिए समन जारी किया है। इससे पहले ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दो नवंबर को शराब घोटाला मामले में समन जारी कर बुलाया था। लेकिन विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में व्यस्त होने की वजह से वे ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। ईडी ने नोटिस में उन्हें दो नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था। इससे पहले मुख्यमंत्री को सीबीआई अप्रैल महीने में पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

ईडी ने क्यों भेजा था केजरीवाल को समन?

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट में कई बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नाम का जिक्र किया है। अदालत में दायर आरोप पत्र में ईडी ने बताया कि दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 आप के शीर्ष नेताओं द्वारा बनाई गई थी, ताकि लगातार अवैध धन कमा कर और उसे अपने पास लाया जा सके। ईडी ने दावा किया कि यह नीति अवैध और आपराधिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए जानबूझकर कमियों के साथ बनाई गई थी। एजेंसी ने आरोप पत्र में आरोपियों के साथ सीएम के घर पर बैठक से लेकर वीडियो कॉल तक की घटनाओं का उल्लेख किया है।

...तो क्यों पेश नहीं हुए?

ईडी के समन को नजरअंदाज करने से पहले अरविंद केजरीवाल ने ईडी को एक जवाबी खत लिखा। इस पत्र में उन्होंने कहा कि समन का नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित है। नोटिस भाजपा के इशारे पर भेजा गया है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि नोटिस यह सुनिश्चित करने के लिए भेजा गया है कि मैं चार राज्यों में चुनाव प्रचार के लिए जाने में असमर्थ रहूं। ईडी को तुरंत नोटिस वापस लेना चाहिए।

आप को खत्म करना केंद्र का मकसदः सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार की साजिश है। इसके लिए केंद्र कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सरकार किसी भी तरीके से फर्जी केस बनाकर अरविंद केजरीवाल को बंद करना चाहती है और आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहती है।

मनीष सिसोदिया और संजय सिंह: Photo- Social Media

सिसोदिया और संजय सिंह हैं जेल में

दिल्ली शराब नीति मामले में दिल्ली सरकार के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल में हैं। ईडी इस मामले में सभी आरोपियों से पूछताछ कर इस मामले की सच्चाई तक जाने की तैयारी में जुटी है।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story