×

Vaibhav Gehlot ED Case: आज ईडी सीएम गहलोत के बेटे वैभव से नहीं करेगी पूछताछ, 30 अक्टूबर को पेश होने का नया आदेश

Vaibhav Gehlot ED Case: वैभव गहलोत को शुक्रवार को दिल्ली या जयपुर स्थित ईडी दफ्तर में पेश होने को कहा गया था। इतने कम समय को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Oct 2023 6:15 AM GMT
Vaibhav Gehlot ED Case
X

Vaibhav Gehlot ED Case  (photo: social media )

Vaibhav Gehlot ED Case: चुनावी राज्य राजस्थान में गुरूवार को दिनभर सियासी गहमागहमी रही। प्रवर्तन निदेशालय ने सत्तारूढ़ कांग्रेस के बड़े नेताओं के ठिकानों पर छापेमारी की और साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को पूछताछ के लिए समन भी किया। वैभव को शुक्रवार को दिल्ली या जयपुर स्थित ईडी दफ्तर में पेश होने को कहा गया था। इतने कम समय को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे थे। लेकिन अब खबर आ रही है कि जांच एजेंसी राजस्थान सीएम के बेटे से आज पूछताछ नहीं करेगी।

वैभव गहलोत को 30 अक्टूबर को ईडी दफ्तर में पेश होने का नया फरमान जारी किया गया है। दरअसल, गहलोत जूनियर को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए 24 घंटे से भी कम का समय मिला था। उन्होंने इस पर निशाना भी साधा था। अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर वैभव गहलोत ने लिखा था - ED का सम्मन- 24 घंटों का भी नहीं दिया समय दिल्ली पेश होने का! 10-12 वर्ष पुराने झूठे आरोपो को उठाया, चुनावों की तारीखो के ऐलान के बाद।

किस मामले में ईडी के निशाने पर हैं वैभव ?

कुछ माह पूर्व प्रवर्तन निदेशालय ने राजस्थान टूरिज्म से जुड़े समूह ट्राइटन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड नामक मुंबई स्थित फर्म के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में छापे मारे थे। उस दौरान विदेश मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) 1999 के तहत दिल्ली, जयपुर, मुंबई और उदयपुर में विभिन्न स्थानों की तलाशी ली गई थी। इस फर्म के निदेशक रतनकांत शर्मा हैं, जिन्होंने राजस्थान सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की एक कंपनी में निवेश किया था। ईडी में मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने की थी।

सीएम गहलोत ने बेटे का किया था बचाव

सीएम अशोक गहलोत ने बेटे को मिले ईडी के समन पर बीजेपी पर हमला बोला था। उन्होंने कहा कि वैभव को नोटिस मिला और कहा कि एक दिन में आकर हाजिर हो जाओ। ये कोई मजाक चल रहा है। बीजेपी की हालत इतनी खराब हो गई है कि वह ईडी का प्रयोग टिड्डी की तरह कर रही है। मुख्यमंत्री गहलोत ने बेटे के मामले का जिक्र करते हुए कहा कि 2004 से 2014 के बीच 112 सर्च की गईं और चार के खिलाफ चार्जशीट पेश की गई क्योंकि सारे मामले फेयर थे। गहलोत ने कहा कि हम इन हालात से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के असली टारगेट वो हैं। क्योंकि यहां वह सरकार नहीं गिरा पाए, इसलिए मुझे टारगेट कर रहे हैं।

पेपर लीक प्रकरण में भी हुई थी छापेमारी

ईडी ने गुरूवार को राजस्थान में पेपर लीक प्रकरण में भी छापेमारी की थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जयपुर और सीकर के पांच ठिकानों पर रेड चली थी। इसके अलावा निर्दलीय विधायक और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार ओमप्रकाश हुड़ला के भी सात ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की थी। कांग्रेस के अलावा अन्य विपक्षी नेताओं ने भी चुनाव से ऐन पहले ईडी की सक्रियता को लेकर बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर हमला बोला था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story