×

Satyendar Jain: ईडी को मिली दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन की 9 जून तक कस्टडी, करेगी पूछताछ

जिसके बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) को मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) से पूछताछ के लिए 9 जून तक कस्टडी मिली है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 31 May 2022 10:59 AM GMT
ED will take 14 days custody of Minister Satyendar Jain in Delhi government
X

दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन। 

Delhi: दिल्ली सरकार (Delhi Government) में स्वास्थ्य, बिजली और पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) को बीते दिनों मनी लॉन्ड्रिंग मामले (money laundering cases) में गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) को मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) से पूछताछ के लिए 9 जून तक कस्टडी मिली है।आपको बता दें कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ 2017 के समय से प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम निवारण के तहत जांच जारी है।

सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करना राजनीतिक कारण: अरविंद केजरीवाल

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) द्वारा मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) के खिलाफ दर्ज मामलों की फ़ाइल को पूरी तरह फर्जी और धोखाधड़ी बताया गया है। अरविंद केजरीवाल की मानें तो प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) के खिलाफ उठाए गए सभी कदम और उनकी गिरफ्तारी के पीछे राजनीतिक कारण बताए जा रहे हैं, ऐसे में दिल्ली सीएम ने ईडी पर केंद्रीय सत्ता पक्ष के राजनीतिक दबाव के चलते लिया गया एक्शन बताया है। फिलहाल, ईडी द्वारा सत्येंद्र जैन की हिरासत अवधि की 14 दिनों के लिए बढ़ाने की प्रक्रिया जारी है और इस सम्बंध में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से न्यायालय में याचिका दाखिल कर दी गई है।

करोड़ों रुपए की आवास प्रविष्टियां प्राप्त हुई: प्रवर्तन निदेशालय

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister Satyendar Jain) कुछ कंपनियों को नियंत्रित करते थे जिन्हें करोड़ों रुपए की आवास प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं और साल 2015-16 की अवधि के दौरान हवाला मार्ग के माध्यम से कोलकाता स्थित ऑपरेटरों को नकद पैसे हस्तांतरित किए गए थे। आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इसी साल अप्रैल माह में जैन के परिवार के सदस्यों और उनसे जुड़ी कंपनियों की कुल ₹4.81 करोड़ की संपत्ति कुर्क की थी।

फिलहाल, आप नेताओं द्वारा इसे भाजपा और उनकी केंद्र सरकार (Central Government) की साज़िश बताया जा रहा है तथा साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने को लेकर भी केंद्र की भाजपा सरकार (BJP Government) पर निशाना साधा है। अब यह देखना बेहद ही रोचक होगा कि प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ के लिए सत्येन्द्र जैन की 14 दिनों की हिरासत पाने में कामयाब रहती है अथवा नहीं।ki

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story