×

Edited Photo of wrestlers: संगीता और विनेश फोगाट की AI द्वारा क्रिएटेड फोटो पर मचा बवाल, जानिए क्या है मामला

Edited Photo of Wrestlers: प्रोटेस्ट में रविवार को पुलिस ने इन पहलवानों को जंतर मंतर से हटाने की कोशिश की, जिसमें पहलवानों के साथ जोर जबरदस्ती की गई कि वे यहां से हट जाए।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 May 2023 2:12 PM GMT
Edited Photo of wrestlers: संगीता और विनेश फोगाट की AI द्वारा क्रिएटेड फोटो पर मचा बवाल, जानिए क्या है मामला
X
Wrestlers Protest (Pic Credit - Twitter)

Edited Photo of Wrestlers: बीते रविवार को दिल्ली की दो घटनाएं चर्चे का विषय बनी हुई है। एक तरफ जहां नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया। इसके लिए भव्य समारोह का आयोजन किया गया था। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में ही जंतर-मंतर में कई दिनों से महिला पहलवानों का प्रोटेस्ट जारी है। इस प्रोटेस्ट में रविवार को पुलिस ने इन पहलवानों को जंतर मंतर से हटाने की कोशिश की, जिसमें पहलवानों के साथ जोर जबरदस्ती की गई कि वे यहां से हट जाए।

पुलिस का कहना है कि बीते 38 दिनों से इनके आंदोलन पर हमनें हर तरह की सुविधाएं और सिक्योरिटी दी है, लेकिन रविवार को इन लोगों ने कानून तोड़ा है इसलिए हमें इनको यहां से हटना पड़ेगा। जिसके चलते पहलवानों और पुलिस के बीच अच्छी खासी झड़प हुई है, जिसकी तस्वीरे भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। जिसे देख लोग सरकार के प्रति नाराजगी भी जाहिर कर रहे है कि हमारे देश में मेडल लाने वालों की स्थिति यह होती है। उन्हें अपने ही हक के लिए पुलीस की मार खानी पड़ रही है सड़कों पर धरना प्रदर्शन करने पर जोर जबरदस्ती का शिकार होना पड़ रहा है। हालांकि, झड़प बढ़ने के बाद पुलिस ने संगीता फोगाट विनेश फोगाट समेत कई को पकड़कर ले गई थी।

इस बीच विनेश फोगाट और संगीता फोगाट की पुलिस वैन में बैठे एक तस्वीर सामने आई है उस तस्वीर में विनेश और संगीता वैन में पुलिस के साथ बैठे है चेहरे पर कोई सकारात्मक प्रकाश नहीं देख रहा चेहरे पर कोई भाव नहीं है। लेकिन सोशल मीडिया पर इस फोटो का एडिटेड वर्जन भी काफी शेयर किया जा रहा है। जिसमे विनेश फोगाट और संगीता दोनो मुस्कुराते हुए दिख रही है। हालांकि इस तस्वीर को एडिटेड बताया जा रहा है। कुछ यूजर्स का कहना है यह तस्वीर केवल पहलवानों को झूठा साबित करने के लिए इंटरनेट के जरिए वायरल किया जा रहा है।

उर्फी ने भी शेयर की तस्वीर और सुनाया खड़ी खोटी

उर्फी अपने अजीबो गरीब फैशन सेंस को लेकर हमेशा सोशल मीडिया सेंसेशन बनी रहती है। इसके साथ ही उर्फी जावेद किसी भी समसामयिक मुद्दे पर अपनी राय रखने से पीछे नहीं हटती। उर्फी कपड़ों के साथ विचारों से भी बोल्ड भी है। अपने विचारों को खुलकर शेयर करती है। उर्फी ने दो महिला पहलवानों संगीता और विनेश की फोटो से छेड़छाड़ करने वालों पर नाराजगी दिखाई है। साथ ही फ़ोटो के कैप्शन में लिखकर खड़ी खोटी भी सुनाई है। उर्फी ने पोस्ट के साथ की गई छेड़छाड़ पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ''लोग अपने झूठ को साबित करने के लिए फोटो को इस तरह एडिट क्यों कर रहे है। उनको झूठा दिखाने के लिए एडिटेड फोटो क्यों यूज करना पड़ रहा है। किसी को गलत ठहराने के लिए इतना भी नहीं गिरना चाहिए कि झूठ का सहारा लिया जाए।

वायरल हुई यह फोटो

सोशल मीडिया पर यह फोटो खूब वायरल हो रही है, जो कि पहलवान संगीता फोगाट और विनेश फोगाट की है। कोलाज में उनकी फोटो सामने आई है, जिसमें एक फोटो में वह एक बस में कुछ पुलिस वालों के साथ बैठी है। इस तस्वीर में दोनों महिला पहलवान बिना किसी भाव से गंभीर होकर है। वहीं, इसके साथ दूसरी फोटो भी शेयर हुई है, जिसमें दोनों मुस्कुराते हुए दिख रहीं है। इस फोटो को शेयर कर उर्फी ने आरोपियों पर टिप्पणी की है। ट्वीट के बाद उर्फी ने दिल्ली के जंतर-मंतर प्रोटेस्ट में रविवार को हुई झड़प का वीडियो भी शेयर किया हैं।

क्या है मामला?

पिछले 38 दिनों से महिला पहलवान समेत कई ओलंपिक चैंपियन दिल्ली के जंतर-मंतर पर सड़क पर उतरे है। इन पहलवानों ने 'रेस्टलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया'(WFI) के चीफ ब्रिज भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है। इसी के लिए यह पहलवान सड़क पर आकर लगाकर प्रदर्शन कर रहे है। पहलवालों ने WFI प्रमुख पर सेक्शुअल हैरेसमेंट के साथ मॉलेस्टेशन का आरोप लगाया है। पहलवानों की यह काफी दिनों से जारी है। बीते रविवार को पुलिसवालों ने इन्हें कानून तोड़ने के आरोप में यहां से हटाने के लिए जोर जबरदस्ती का सहारा लिया जिससे दोनों के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में हाथ पैर के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया। साथ ही खूब मारपीट भी हुई है इस झड़प में संगीता विनेश समेत कई पहलवानों पर FIR दर्ज किया गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story