×

Eid-Al-Fitr का जश्न शुरू, भारत सहित इन देशों में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

उदाहरण के आधार पर, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर, ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने और उनके परिवार के बच्चों को शेख तहनून बिन मोहम्मद और उनके परिवार के साथ जुड़ते हुए दिखाया।

राम केवी
Published on: 24 May 2020 6:46 AM GMT
Eid-Al-Fitr का जश्न शुरू, भारत सहित इन देशों में सोमवार को मनाई जाएगी ईद
X

लाखों मुसलमानों ने Eid-Al-Fitr का जश्न मनाना शुरू कर दिया है, जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में तीन अलग-अलग दिनों में मनाया जाएगा। लेकिन कोरोना संकट के चलते इस बार एक अजीब से हालात में ईद मनाई जा रही है, जब सामान्य दिनों में गुलजार और आबाद रहने वाले पार्क, समुद्र तट, मॉल और बाजार निर्जन पड़े हुए हैं। एक अजीब से वीराने की खामोशी छायी हुई है।

सोमालिया, नाइजर, कोटे डी आइवर, माली और मॉरिटानिया जैसे देशों में चांद-दर्शन समितियों ने शनिवार (23 मई) को अपना जश्न शुरू कर दिया, जबकि भारत, बांग्लादेश और नेपाल आज रमजान के अंतिम दिन तीसवें रोजे का पालन करने के बाद सोमवार (25 मई) को ईद मनाएंगे।

शेष इस्लामिक दुनिया जिसमें यूएई, जॉर्डन, बहरीन, सूडान, इराक, अल्जीरिया, कुवैत, सऊदी अरब, यमन, इंडोनेशिया, सहित ईरान, पाकिस्तान, ब्रुनेई, तुर्की, चाड, ट्यूनिस, सीरिया, ओमान, फिलिस्तीन, कतर, लेबनान, लीबिया, मलेशिया, मिस्र और मोरक्को आदि शामिल हैं ये देश आज यानी रविवार को ईद अल फितर मना रहे हैं।

Eid-Al-Fitr का पहला दिन अलग अलग देशों में चांद देखने वाली समितियों द्वारा नए अर्धचंद्र के एलान पर निर्भर करता है।

#WeAreResponsible #हम जिम्मेदार हैं, हम घरों के भीतर रहकर ईद मनाएंगे जहां सुरक्षा है

कल चांद हो जाने के बाद यूएई आज जब किसी अन्य दिन की तरह ईद पर जागा तो ईद तकबीर (इबादत) का राग अलापते हुए मुसल्ला (खुली प्रार्थना स्थल) और मस्जिदों में जाने वाले परिवारों और व्यक्तियों की पूरी जमात सिरे से गायब थी।

हलचल के साथ गुलजार हो जाने वाले पार्क, समुद्र तट, मॉल और बाजार का सूनापन देख कर यकीन नहीं हो रहा था कि हम ईद मना रहे हैं। समझदार लोग एक दूसरे को ईद मुबारक देते हुए गले नहीं लगा रहे हैं क्योंकि वे सरकार के #StayHome निर्देशों और #WeAreResponsible का पालन करने के लिए कोविद -19 वारियर बनकर इस महामारी का प्रसार रोक रहे हैं।

तकनीकी का इस्तेमाल कर करीब आएं

हालांकि, नेताओं ने लोगों को आश्वस्त किया है कि सामाजिक दूरी के बावजूद प्रौद्योगिकी के साथ प्यार और सौहार्द्र जारी रहेगा। शनिवार को शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक, ने ट्विटर पर कहा कि यह ईद अन्य सभी से अलग है। "हम चाहते हैं कि आप सभी एक-दूसरे के करीब हों (दूरी के बावजूद) और खुश, सुरक्षित और स्वस्थ रहें।"

उदाहरण के आधार पर, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर, ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने और उनके परिवार के बच्चों को शेख तहनून बिन मोहम्मद और उनके परिवार के साथ जुड़ते हुए दिखाया। उन्होंने कहा, '' हम वीडियो काल को जारी रख सकते हैं और इस अवधि तक सुरक्षित रूप से साथ प्राप्त कर सकते हैं। ''

रामकृष्ण वाजपेयी की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story