Jharkhand Assembly Election: झारखण्ड में दो चरणों में होगा मतदान, जानें किस दिन डालें जाएंगे वोट

Jharkhand Assembly Election: चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके झारखण्ड विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है।

Sonali kesarwani
Published on: 15 Oct 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2024 11:08 AM GMT)
Jharkhand Assembly Election
X

Jharkhand Assembly Election

Jharkhand Assembly Election: दिल्ली के विज्ञान भवन में आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र और झारखण्ड विधानसभा चुनाव का ऐलान हुआ। बता दें कि आज चुनाव आयोग द्वारा झारखण्ड की 81 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हुआ है। जानिए चुनाव आयोग ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा। साथ ही जानिए झारखण्ड में कुल कितने चरणों में चुनाव होगा।

दो चरणों में होगा झारखण्ड का चुनाव

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि झारखण्ड में कुल दो चरणों में मतदान होगा। वहीँ तारीखों की बात करें तो 13 और 20 नवंबर को झारखण्ड में दो चरणों में चुनाव होगा। आपको बता दें कि हर बार झारखण्ड में जहाँ पांच चरणों में चुनाव होता था वहीँ इस बार चुनाव आयोग ने इसे दो चरणों में कराने का ऐलान किया है। इसी के साथ चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में नामांकन भरने की तारीख 18 अक्टूबर है और आखिरी नामांकन 25 अक्टूबर तक किया जा सकता है। वहीं नामांकन वापस लेने की तारीख 30 अक्टूबर तय की गई है। आपको बता दें कि झारखण्ड विधानसभा चुनाव के नतीजों की तारीख 23 नवंबर तय की गई है।

झारखण्ड में कुल 2.6 करोड़ वोटर

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2.6 करोड़ है, जिसमें से 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। वहीँ उन्होंने आगे कहा कि पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख है। झारखंड में 29,562 पोलिंग स्टेशन होंगे।

आज चुनाव आयोग की तरफ से महाराष्ट्र, झारखण्ड और यूपी उपचुनाव के तारीखों का ऐलान हो गया है। इसी के साथ सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी अपनी तैयारियों में जुट गई है। बता दें कि महाराष्ट्र के लिए विधानसभा चुनाव की जो तारीख तय की गई है वो है 20 नवंबर। वहीँ यूपी उपचुनाव की नौ सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जायेंगे। अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर मतदान कब होगा इसकी घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story