×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

By-Election: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, जानिए कब होगा मतदान ?

By-Election: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में खाली हुई सीटों 10 जुलाई को मतदान होगा। इसकी मतगणना 13 जुलाई की होगी।

Viren Singh
Published on: 10 Jun 2024 7:50 AM GMT
By-Election
X

By-Election (सोशल मीडिया)

By-Election: लोकसभा चुनाव में चुनकर सांसद बनने की वजह से खाली हुईं राज्यों की विधानसभा सीटों को जल्दी ही भर लिया जाएगा। एक महीने से बाद खाली हुई सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव होंगे, जिसकी तारीख की घोषणा कर दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को बिहार सहित राज्यों में खाली हुईं 13 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी है। इन सभी सीटों पर 10 जुलाई को विधानसभा के उप चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।

इन राज्यों में होना है उप चुनाव

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में खाली हुई सीटों 10 जुलाई को मतदान होगा। इसकी मतगणना 13 जुलाई की होगी। सबसे अधिक सीटों पर उप चुनाव बंगाल में होंगे, जबकि कुछ राज्यों 1-1 सीटों पर वोटिंग होगी। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु की विक्रवंडी,मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं।


जानिए क्यों हो रहे उप चुनाव

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार की एक, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे। यह उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण रिक्त सीटों होने की वजह से हो रहे हैं।

14 जून से नामांकन शुरू

चुनाव आयोग के मुताबिक, इन सीटों पर नोटिफिकेशन 14 जून को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून होगी। नामांकन की स्क्रूटनी 24 जून को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई है। वोटिंग 10 जुलाई को होगी और नतीजे 13 जुलाई को आएंगे।


मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा क्रमांख 123 की सीट कमलेश प्रताप शाह के इस्‍तीफे के बाद से रिक्‍त है। यहां से विधायक कमलेश शाह ने पिछले दिनों इस्‍तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ले ली थी। इसके बाद से यह सीट खाली घोषित कर दी गई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story