×

By-Polls 2022 Date: चुनाव आयोग ने किया उपचुनाव की तारीखों का एलान, जानें आपके राज्य में कब होगा मतदान

By-Polls 2022 Date: उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर समेत रिक्त लोकसभा की 4 सीटों और 6 विधानसभा सीट पर 23 जून को उपचुनाव होंगे।

Shreya
Published on: 25 May 2022 3:50 PM GMT (Updated on: 25 May 2022 5:07 PM GMT)
By-Polls 2022 Date: चुनाव आयोग ने किया उपचुनाव की तारीखों का एलान, जानें आपके राज्य में कब होगा मतदान
X

चुनाव आयोग 

By-Polls 2022: चुनाव आयोग ने बुधवार को उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा कि उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव 23 जून को होंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर समेत रिक्त लोकसभा की 4 सीटों और 6 विधानसभा सीट पर मतदान कराए जाएंगे और इसके नतीजे 26 जून को आएंगे।

चुनाव आयोग की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, उपचुनाव की मतगणना 26 जून को होगी। जबकि अधिसूचना 30 मई को जारी की जाएगी। पंजाब, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और झारखंड में संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 23 जून को कराए जाएगें।

अखिलेश और आजम खां की लोकसभा सीटों पर उपचुनाव

उल्लेखनीय है कि आजमगढ़ सीट समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और रामपुर की सीट मो. आजम खां ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद छोड़ दी। जिसके कारण यह चुनाव करवाना पड़ रहा है। इनमें एक एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ दिया है।

इसके अलावा जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट भी शामिल है, जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है। इसके अलावा अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट शामिल हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story