Top

पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस बार विधानसभा के चुनाव होंगे। कोरोना योद्धाओं को सलाम।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 26 Feb 2021 12:47 PM GMT

पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?
X
सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा। घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की।

इनमें एक केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी भी शामिल है। दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटिंग टाइम में एक घंटे का इजाफा किया गया है।

संवेदनशील बूथों की पहचान की जा चुकी है। इसको ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी। एडवांस टीमें सभी 4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में पहुंच चुकी हैं। सभी राज्यों के चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे।

बता दें कि 24 मई 2021 को तमिलनाडु में विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई और केरल विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को खत्म हो रहा है।

इन सभी राज्यों चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो जायेगी, कोई नयी सरकारी घोषणा नहीं होगी।

बंगाल में सुरक्षा बढ़ी: खतरे मेँ कई दिग्गज BJP नेता, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

election पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?(फोटो:सोशल मीडिया)

असम में 3 चरणों में होंगे चुनाव

असम में 3 चरण में चुनाव होंगे। यहां 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होगी। 2 मई को नतीजे आएंगे। असम में आचार संहिता लागू हो जायेगी, कोई नयी सरकारी घोषणा नहीं होगी।

यहां देखें असम का शेड्यूल

पहला चरण: अधिसूचना 2 मार्च, 47 विधानसभा सीट, नामांकन दाखिल 9 मार्च, जांच 10 मार्च, नाम वापस 12 मार्च, वोटिंग 27 मार्च, 2 मई को परिणाम।

दूसरा चरण: 39 सीट, 5 मार्च अधिसूचना, 12 मार्च नामांकन, 17 मार्च वापस, मतदान 1 अप्रैल।

तीसरा चरण: 47 सीट, 12 मार्च अधिसूचना, 19 मार्च नामांकन, जांच 20 मार्च, 22 नाम वापस, मतदान 6 अप्रैल।

असम में 33 हजार और तमि‍लनाडु में 66 हजार मतदान केंद्र

असम में 33 हजार और तमि‍लनाडु में 66 हजार मतदान केंद्र होंगे। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फलोर पर होंगे। सभी संवेदनशील सीटों पर सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी।

सभी संवेदनशील बूथों की वीडि‍योग्राफी होगी। पांच राज्यों में कोरोना के नियम सख्तीे से लागू होंगे। परीक्षा और त्यो हार वाले दिन चुनाव नहीं होगा।

BJP-TMC पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?(फोटो:सोशल मीडिया)

बंगाल में 8 चरणों में मतदान

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी।

पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा। नतीजे 2 मई को आएंगे।

चुनाव की अधिसूचनाः 12 मार्च

नामांकन की आखिरी तिथिः 19 मार्च

नामांकन पत्रों की जांचः 28 मार्च

नाम वापसी की तिथिः 22 मार्च

मतदान की तिथिः 6 अप्रैल

मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे।

तमिलनाडु और केरल में 1 चरण में मतदान

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान होगा। मतदान 6 अप्रैल को होगा। मतगणना दो मई को कराई

जाएगी इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा।

बंगाल में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले-‘मोदी मजबूर पीएम नहीं, बल्कि मजबूत पीएम हैं’

Himachal Panchyat Election पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?(फोटो:सोशल मीडिया)

उम्मीदवार की जानकारी सार्वजनिक करना होगाःसुनील अरोड़ा

आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार के बारे में लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी देंगे। ताकि जनता को पता रहे कि उम्मीदवार कैसा है?

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर किये जाएंगे जारी: अरोड़ा

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1950) भी जारी किए जाएंगे। टोल फ्री हेल्पलाइन से मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं।

मतदाता ऑनलाइन अपना वोटर कार्ड भी निकाल सकते हैं। सभी पोलिंग बूथ पर पानी, शौचालय और वेटिंग रूम होगा। साथ में व्हील चेयर भी होगा। आयोग के एलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है।

सेंट्रल आब्जर्वर भेजे जाएंगेः सुनील अरोड़ा

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान स्पेशल, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात होंगे। कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी भेजता है।

उन्होंने कहा कि विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को तमिलनाडु में स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है।

Sunil Arora मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (फोटो:सोशल मीडिया)

ऑनलाइन कर सकेंगे नामांकन: सुनील अरोड़ा

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा। घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी।

उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है। ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे। रैली के लिए मैदान तय होंगे। सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं। सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं।

824 विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग: मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि हमने सभी चुनाव वाले राज्यों का अनेक बार दौरा किया। 31 मई को असम की विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा तो 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इन राज्यों के 824 विधानसभा क्षेत्र में 18।6 करोड़ मतदाता 2।7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे।

elections पांच राज्यों में आज फूंका गया चुनावी बिगुल, विस्तार से जानें कहां कब होगा चुनाव?(फोटो:सोशल मीडिया)

कोरोना गाइडलाइंस का होगा पालन: मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस बार विधानसभा के चुनाव होंगे। कोरोना योद्धाओं को सलाम। मतदाताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन होगा।

बंगाल में सुरक्षा बढ़ी: खतरे मेँ कई दिग्गज BJP नेता, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story