×

Electoral bonds: ‘लाटरी किंग’ ने सभी पार्टियों को बांटे थे पैसे

Electoral bonds: रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 21 मार्च को SBI द्वारा भारत चुनाव आयोग के साथ साझा किए गए आंकड़ों की नवीनतम और अंतिम किश्त में यह खुलासा हुआ है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 March 2024 2:28 AM GMT
Lottery King Santiago Martin
X

Lottery King Santiago Martin  (photo: social media )

Electoral bonds: कोयंबटूर स्थित लॉटरी कंपनी फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा खरीदे गए चुनावी बांड का सबसे बड़ा हिस्सा दो राजनीतिक दलों - तृणमूल कांग्रेस और द्रमुक को मिला। जहाँ तृणमूल कांग्रेस 542 करोड़ रुपये के साथ सबसे बड़ी लाभार्थी रही वहीँ द्रमुक 503 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर रही। इसके बाद 154 करोड़ रुपये के साथ वाईएसआर कांग्रेस और 100 करोड़ रुपये के साथ भारतीय जनता पार्टी का स्थान है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 21 मार्च को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भारत चुनाव आयोग के साथ साझा किए गए आंकड़ों की नवीनतम और अंतिम किश्त में यह खुलासा हुआ है। इस डेटासेट में क्रेता और भुनाने वाले, दोनों के लिए यूनीक अल्फ़ान्यूमेरिक बांड नंबर शामिल है, जिससे 12 अप्रैल, 2019 और 24 जनवरी, 2024 के बीच किए गए सभी दान के लिए प्रत्येक चुनावी बांड दाता को उसके लाभार्थी से जोड़ना संभव हो जाता है।

1,368 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे

‘लॉटरी किंग’ सैंटियागो मार्टिन द्वारा संचालित, फ्यूचर गेमिंग ने 12 अप्रैल, 2019 और 24 जनवरी, 2024 के बीच 1,368 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे। नवीनतम डेटा किश्त से पता चलता है कि कंपनी ने न केवल अपने गृह राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी को दान किया है। बल्कि पश्चिम बंगाल में भी सत्तारूढ़ पार्टी को भरपूर दान दिया है, जहां वह ‘डियर लॉटरी’ नामक सबसे लोकप्रिय लॉटरी खेलों में से एक का डिस्ट्रीब्यूशन करती है। द्रमुक, टीएमसी, वाईएसआर कांग्रेस और भाजपा के अलावा, जिन्होंने इसके दान का सबसे बड़ा हिस्सा हासिल किया है, उनमें कांग्रेस के साथ-साथ सिक्किम-आधारित पार्टियों को भी 50 करोड़ रुपये का दान मिला।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story