Rate Hike: मुसीबत आई रे..., फिक्स्ड चार्जेज दोगुना, घरेलू बिजली 16 फीसदी महंगी, सरकार का फैसला

Electricity Rate Hike: चंडीगढ़ वालों को यह झटका ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन की ओर से मिला है। दरअसल, प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग ने चंडीगढ़ में बिजली के दामों में बढ़ोतरी के लिए ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के सामने प्रस्ताव रखा था।

Viren Singh
Published on: 26 July 2024 9:06 AM GMT
Electricity Rate Hike
X

Electricity Rate Hike (सोशल मीडिया) 

Electricity Rate Hike: अगर आप चंडीगढ़ के निवासी हैं तो अपनी जेब को और टाई कर लीजिए। खातों में पैसा और डाल लीजिए, क्योंकि अगस्त महीना लगते ही इसकी सख्त जरूरत पड़ने वाली है। अभी तो पानी के दाम बढ़ थे, लेकिन अब बिजली के दाम भी बढ़ने वाले हैं। यह बढ़ोतरी एक अगस्त से लागू होने जा रही है। घरेलू उपयोग में आने वाली बिजली 16 फीसदी महंगी होने जा रही है, जोकि इसी अधिकतम बढ़ोतरी है, तो वहीं घरेलू बिजली के बिलों पर लगने वाले फिक्स्ड चार्ज भी दोगुने होने जा रहे हैं।

लोगों के विरोध के बाद भी बढ़ी बिजली

चंडीगढ़ वालों को यह झटका ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन की ओर से मिला है। दरअसल, प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग ने चंडीगढ़ में बिजली के दामों में बढ़ोतरी के लिए ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के सामने प्रस्ताव रखा था। इस पर सुनवाई करते हुए ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने दो स्लैब में बिजली के दामों को बढ़ाने की मंजूरी प्रदान कर दी। इंजीनियरिंग विभाग ने इस बार 23.35 फीसदी घरेलू बिजली के दाम बढ़ने का प्रस्ताव दिया था। जेईआरसी ने 21 जुलाई को इस मामले में सुनवाई की थी, लेकिन जनसुनवाई के दौरान लोगों ने दाम बढ़ोतरी का भारी विरोध किया था। तब ऐसा अलग रहा था कि बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे। हालांकि जेईआरसी विरोध को दरकिनार करते हुए 23.35 फीसदी दाम न बढ़ाकर 16 फीसदी बिजली के दाम बढ़ाने की अपनी मंजूरी दे दी है।

नई दरें 1 अगस्त से लागू

बता दें कि चंडीगढ़ में बिजली की सप्लाई प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा की जाती है लेकिन बिजली के दाम घटेंगे या बढ़ेंगे यह जेईआरसी तय करता है। इस बार जेईआरसी ने 16 फीसदी बिजली के दामों को बढ़ाने की मंजूरी प्रदान की है। शहर में बड़े हुए बिजली की नई दरें 1 अगस्त से लागू होने जा रही हैं।

घरेलू बिजली की नई दरें

हालांकि शुरुआती स्लैब 0-150 यूनिट के बीच कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जनता को पहले की तरह 2.75 रुपये प्रति यूनिट खर्च करने होंगे। उसके बाद के सभी स्लैबों के दामों की बढ़ोतरी की गई है। 151 से 400 यूनिट तक पहले 4.25 रुपये देना पड़ता था अब 4.80 रुपये खर्च करने होंगे। 400 यूनिट से ज्यादा के लिए पहले प्रति यूनिट 4.65 रुपये खर्च करने पड़ते थे, अब 5.40 रूपये खर्च करने होंगे। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी फिक्स चार्ज में हुई है, जिसे 15 रुपये से सीधे 30 रुपये कर दिया गया है।

कमर्शियल कैटेगरी की नई दरें

वहीं, कमर्शियल कैटेगरी के पहले दो स्लैब में दामों में बदलाव नहीं हुआ है। जो कि 0-150 यूनिट और 151-400 यूनिट है। यहां पर पहले की तरह क्रमश: 4.50 रुपये और 4.70 रुपये प्रति यूनिट खर्च करने होंगे। 400 यूनिट से ऊपर के लिए पहले 5.00 रुपये प्रति यूनिट की जगह 5.90 रुपये खर्च करने होंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story