नौकरी वालों की बल्ले-बल्ले: मिला 4800 करोड़ का राहत पैकेज, सरकार ने लिया फैसला

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों के लिेए जरूरी खबर है। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों और कंपनियों की मदद के लिए के लिए एक विशेष प्लान तैयार किया है।

नौकरी वालों की बल्ले-बल्ले: मिला 4800 करोड़ का राहत पैकेज, सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों के लिेए जरूरी खबर है। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों और कंपनियों की मदद के लिए के लिए एक विशेष प्लान तैयार किया है। केंद्र सरकार के इस कदम से सीधे तौर पर 79 लाख नौकरी करने वालों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही 3.8 लााख कंपनियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें…अमेरिका छिपा रहा सच, दुनिया में बढ़ता जा रहा खतरा

4,800 करोड़ रुपये खर्च करेगी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने यह प्लान प्रधानमंत्री गरीबी कल्याण योजना (PMGKY) के लिए तैयार किया है। केंद्र सरकार इसके तहत 4,800 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

सरकार ने डाले 5000 रुपये: करोड़ों मजदूरों को मिला तोहफा, 18 राज्यों ने किए ट्रांसफर

बता दें कि श्रम मंत्रालय ने शनिवार को कहा, ’26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किये गये ऐलान के मुताबिक केंद्र सरकार सब्सक्राइबर्स के EPS और EPF अकाउंट्स में इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिज्म के तहत क्रेडिट करेगी।’

इसके तहत हो सकेगा क्लेम

सरकार द्वारा घोषित किये गये राहत को अधिकृ​त संस्था या ईकाई इलेक्ट्रॉनिक चालान-कम-रिटर्न (ECR) के तौर पर क्लेम कर सकती हैं। सब्सक्राबर्स के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) में केंद्र सरकार द्वारा EPF और EPS में यह योगदान ECR के तौर पर दर्शाया जायेगा।

यह भी पढ़ें…संघ के स्वयंसेवक ऐसे कर रहे हैं कोरोना से निपटने में मदद

ये हैं शर्ते

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने ऐलान किया था कि अगर कोई कर्मचारी EPF के अंतर्गत आने वाली संस्था में काम करता है और उसकी सैलरी 15,000 रुपये या इससे कम है तो उनके EPS और EPF में अगले 3 महीने तक सरकार योगदान देगी।

लेकिन यह सुविधा केवल उन्हीं कर्मचारियों की मिल सकेगी, जिनमें कुल कर्मचारी की संख्या 100 से अधिक कर्मचारी हैं और कंपनी में 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15,000 रुपये से कम है।

ऐसे में मंत्रालय ने बताया इसके त​हत करीब 79 लाख कर्मचारी और 3.8 लाख कंपनियों को लाभ मिलेगा। अनुमान के मुताबिक, केंद्र सरकार इस पर तीन महीनों में 4,800 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें…ऐसे होगी कोाविड-19 की जांच, स्थापित की जा रहीं दो नई प्रयोगशालाएं

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App