×

Jharkhand: हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ी, जमीन घोटाले मामले में ED का समन, पूछताछ के लिए बुलाया

CM Hemant Soren ED summon: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन घोटाले से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 8 Aug 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2023 11:43 AM GMT)
Jharkhand: हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ी, जमीन घोटाले मामले में ED का समन, पूछताछ के लिए बुलाया
X
हेमंत सोरेन (Social media)

CM Hemant Soren ED summon: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मंगलवार (08 अगस्त) को बड़ा झटका लगा। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन्हें समन किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें जमीन घोटाले (Land Scam) से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने वाली है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन घोटाले से जुड़े केस में उन्हें नोटिस भेजा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जमीन घोटाला केस में सोरेन परिवार की संलिप्तता की बात सामने आ रही है। ईडी ने हेमंत सोरेन को केस संख्या- 25/23 के सिलसिले में पूछताछ के लिए 14 अगस्त, 2023 को तलब किया है।

हेमंत सोरेन तक पहुंची जांच की आंच

झारखंड भूमि घोटाला (Jharkhand land scam) केस की आंच अब सीएम हेमंत सोरेन तक पहुंच चुकी है। ईडी ने रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन (Chhavi Ranjan), कोलकाता के व्यापारी अमित अग्रवाल, न्यूक्लियस मॉल (Nucleus Mall) के मालिक और कारोबारी बिष्णु अग्रवाल तथा बड़गाई अंचल के सीओ भानु प्रसाद सहित कुल 13 लोगों को अरेस्ट किया है। इस मामले में पूर्व से ही खनन घोटाला केस (Mining Scam Case) में जेल में बंद लाइजनर प्रेम प्रकाश से भी पूछताछ हो चुकी है। बिष्णु अग्रवाल की भी रिमांड 11 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। बड़गाई अंचल सीओ ने हाल ही में पूछताछ के दौरान ED के सामने कुछ बड़े अधिकारियों और राजनेताओं का नाम लिया था।

क्या है मामला?

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रांची के चेशायर होम रोड स्थित 1 एकड़ और सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन के फर्जी दस्तावेजों के सहारे खरीद-बिक्री से जुड़ा है। इस मामले में बीते 13 अप्रैल को झारखंड के कई शहरों रांची, जमशेदपुर, सिमडेगा, हजारीबाग तथा बिहार और पश्चिम बंगाल के कुल 24 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई हुई थी। छापेमारी में भानुप्रताप प्रसाद के घर से सरकारी जमीन के दर्जनों कागजात बरामद हुए थे। इस मामले में 4 मई को रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन की भी गिरफ्तारी हुई थी।

इस मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी बारी-बारी से सभी आरोपियों से पूछताछ कर रही है। ED ने अपनी जांच में पाया कि रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, लाइजनर प्रेम प्रकाश, कारोबारी बिष्णु अग्रवाल और अमित अग्रवाल सहित अन्य लोगों की मिलीभगत रही है। इन लोगों ने करोड़ों की जमीन के फर्जी कागजात के आधार पर खरीद-बिक्री की। पुगडू और नामकुम में भी जमीन की अवैध दस्तावेजों के सहारे खरीद-बिक्री की गई।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story