×

National Herald Case : ED ने हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडियन दफ्तर किया सील, कांग्रेस- पुलिसिया पहरों से नहीं डरेंगे

National Herald Case: ED ने बुधवार को दिल्ली में नेशनल हेराल्ड कार्यालय को सील कर दिया है। साथ ही, प्रवर्तन निदेशालय ने निर्देश दिया है कि एजेंसी की अनुमति के लिए बिना परिसर न खोला जाए।

aman
Written By aman
Published on: 3 Aug 2022 12:16 PM GMT (Updated on: 3 Aug 2022 2:43 PM GMT)
enforcement directorate seals delhi office of national herald
X

National Herald Case

Click the Play button to listen to article

National Herald Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हेराल्ड हाउस (Herald House) स्थित यंग इंडिया (Young India) के दफ्तर को सील कर दिया है। एक दिन पहले यानी मंगलवार को ईडी की टीम ने राजधानी दिल्ली सहित देश भर में 12 ठिकानों पर छापा मारा था। ED टीम ने कल दफ्तर में कई घंटों तक छानबीन की थी। ज्ञात हो कि, इससे पहले ईडी ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ की थी। जिसके बाद निदेशालय की तरफ से आज बड़ी कार्रवाई हुई है।

गौरतलब है कि, प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड अखबार (National Herald newspaper) से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। हालिया कार्रवाई में ED ने राजधानी दिल्ली में 'यंग इंडिया' दफ्तर को सील कर दिया। इतना ही नहीं, ईडी ने ये भी निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति लिए बिना इस परिसर को न खोला जाए।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना

बता दें कि, एक तरफ दिल्ली में हंगामा जारी है लेकिन राहुल गांधी खुद वहां नहीं हैं। राहुल आज कर्नाटक दौरे पर थे। वो आज रात 10 से 10.30 बजे के बीच दिल्ली आएंगे। इस बीच राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है। राहुल गांधी ने कहा, 'बीजेपी दो-तीन उद्योगपतियों के लिए ही काम करती है। आम लोगों के लिए कुछ नहीं किया।'

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

ED द्वारा आज 'यंग इंडिया' दफ्तर सील किए जाने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें जयराम रमेश (JaiRam Ramesh), अजय माकन (Ajay Maken) और अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) शामिल थे। इन नेताओं ने दावा किया कि, कांग्रेस मुख्यालय के साथ-साथ सोनिया और राहुल गांधी के घरों को पुलिस ने घेर लिया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयराम रमेश बोले, 'दिल्ली पुलिस, अन्य सुरक्षा बल ने आज कांग्रेस मुख्यालय, सोनिया और राहुल गांधी के घर को घेर लिया। वहीं, अजय माकन (Ajay Maken) ने कहा, कि 05 अगस्त को कांग्रेस महंगाई के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने जा रही थी। इसका ऐलान हमने पिछले शनिवार को ही किया था। आज हमारे पास डीसीपी की तरफ से पत्र आया है कि कांग्रेस पार्टी कोई प्रदर्शन नहीं कर सकती। इसके बाद कांग्रेस मुख्यालय और राहुल-सोनिया के घरों को पुलिस द्वारा घेरा गया।

कांग्रेस ने कहा- पुलिसिया पहरों से नहीं डरेंगे

दिल्ली में पुलिस सुरक्षा, कांग्रेस मुख्यालय और राहुल-सोनिया गांधी के आवास के बढ़ने के बाद कांग्रेस ने ट्वीट कर जवाब दिया। कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट में लिखा, कि, 'सत्य की आवाज नहीं डरेगी पुलिसिया पहरों से। गांधी के अनुयायी लड़कर जीतेंगे इन अंधेरों से।' आगे लिखा है कि नेशनल हेराल्ड का ऑफिस सील करना, कांग्रेस मुख्यालय को पुलिस पहरे में कैद करना तानाशाह की डर और बौखलाहट दोनों दिखाता है। पर महंगाई और बेरोजगारी के सवाल तो फिर भी पूछे जाएंगे।'

सोनिया-राहुल गांधी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ी

सोनिया और राहुल गांधी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 10 जनपथ के आसपास हलचल तेज है। राहुल गांधी के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस इस कार्रवाई को साजिशन करार दे रही है।

AICC मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात

एक तरफ जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में एक्शन लिया है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) मुख्यालय के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दी गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में एक दिन पहले ही दिल्ली और कोलकाता सहित करीब 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी।

ईडी की कार्रवाई के बाद राहुल का पोस्ट

ED की कार्रवाई के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा था। अपने इस पोस्ट में राहुल ने अपने और अपनी पार्टी के समर्थकों के लिए लिखा, 'खुद को अकेला मत समझना। कांग्रेस आपकी आवाज़ है। और आप कांग्रेस की ताकत। न हम डरेंगे और उन्हें डराने देंगे। तानाशाह के हर फरमान से, जनता की आवाज दबाने की हर कोशिश से हमें लड़ना है। आपके लिए, मैं और कांग्रेस पार्टी लड़ते आ रहे हैं, और आगे भी लड़ेंगे।'

दो पुराने अधिकारियों से की थी पूछताछ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंगलवार को हुई कार्रवाई के दौरान ईडी ने अकाउंट सेक्शन के दो पुराने अधिकारियों से शुरुआती पूछताछ की थी। उनसे हेराल्ड हाउस में वर्ष 2010 से 2015 तक के खातों के बारे में पूछताछ की गई। ईडी की टीम ने अकाउंट सेक्शन के अधिकारियों से कांग्रेस पार्टी से आए लोन वाली फाइल के बारे में पूछताछ की।

सोनिया-राहुल गांधी से ED कर चुकी है पूछताछ

गौरतलब है कि, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड (National Herald) मनी लॉन्ड्रिंग केस में हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और उनके बेटे तथा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था। दोनों नेताओं से ईडी पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने पहले राहुल गांधी से पूछताछ की थी। उसके बाद, सोनिया गांधी से तीन दौर की पूछताछ हुई। सोनिया गांधी लगातार बीमार चल रही हैं, इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें कुछ रियायतें भी दी गई थी।

क्या है नेशनल हेराल्ड केस?

अगर, ज्यादा तकनीकी न होते हुए साधारण शब्दों में कहें तो नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) इक्विटी लेनदेन (Equity Transaction) से संबंधित है। अब सवाल उठता है कि, इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी की क्या भूमिका है? आपको बता दें कि, दोनों कांग्रेस नेताओं पर 'एसोसिएटेड जर्नल्स' (Associated Journals) की करीब 2,000 करोड़ रुपए से भी अधिक की संपत्ति का कथित रूप से केवल 50 लाख रुपए का भुगतान करके हेराफेरी करने का आरोप है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story