×

Admission : एनएटीए 2018: आर्किटेक्चर इंजीनियर बनने का मौका

seema
Published on: 9 Feb 2018 9:38 AM GMT
Admission : एनएटीए 2018: आर्किटेक्चर इंजीनियर बनने का मौका
X

नई दिल्ली : काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए), नई दिल्ली की ओर से नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) 2018 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए काउंसिल की ओर से 29 अप्रैल 2018 को देशभर में परीक्षा आयोजित की जाएगी। एनएटीए 2018 की परीक्षा का आयोजन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगा।

क्यों होती है ये परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा देशभर के सभी आर्किटेक्चर संस्थानों में 5 साल के बीआर्क (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) प्रोग्राम में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा बीआर्क डिग्री कोर्स के पहले साल में एडमिशन के लिए कराई जाती है। उल्लेखनीय है कि एनएटीए-2018 का स्कोर सिर्फ शैक्षणिक सत्र 2018-19 में एडमिशन के लिए ही वैध माना जाएगा। इस परीक्षा के लिए इच्छुक और योग्य आवेदक 2 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। परीक्षा परिणामों की घोषणा जून 2018 में की जाएगी। इसके लिए अभी तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : न लें झूठ का सहारा, सच के साथ पाएं स्थाई सफलता

एनएटीए के बारे में जानें

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट के माध्यम से आर्किटेक्चर के लिए आवेदकों के एप्टीट्यूड की पहचान की जाती है। इस परीक्षा से अभ्यार्थियों की ड्रॉइंग और अवलोकन, सोच की क्षमता, सेंस ऑफ प्रपोर्शन आदि को भी जांचा जाता है। इस साल यह परीक्षा एक दिन ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा कुल 200 माक्स की होती है। इसमें दो पाट्र्स होते हैं - पार्ट ए और पार्ट बी। पार्ट ए में मैथेमेटिक्स और जनरल एप्टीट्यूड से संबंधित मल्टीपल च्वाइस वाले सवाल पूछे जाते हैं जिनके जवाब ऑनलाइन ही देने होते हैं। मैथेमेटिक्स के कुल 20 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, जनरल एप्टीट्यूड के कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में पार्ट ए कुल 120 माक्स का होगा। वहीं पार्ट बी 80 माक्स का होगा। इसमें ड्रॉइंग की परीक्षा होगी जिसमें 40-40 माक्र्स के 2 सवाल होंगे। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी।

अभ्यर्थी की योग्यता

इसके लिए आवेदकों की न्यूनतम योग्यता 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैथ में 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। अगर आवेदक ने किसी भी स्ट्रीम में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्स और मैथ के साथ 10+3 डिप्लोमा पास किया हुआ है, ऐसे अभ्यर्थी भी यह परीक्षा दे सकते हैं। न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्स और मैथेमेटिक्स के साथ 10 साल की स्कूलिंग के बाद अंतरराष्ट्रीय स्नातक डिप्लोमा करने वाले आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

एनएटीए 2018 में आवेदन के लिए इसकी वेबसाइट www.nata.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके पोर्टल पर जाकर इच्छुक आवेदकों को ऑनलाइन एप्लीकेशन एनएटीए-2018 के लिंक पर क्लिक करना होगा और एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म 3 चरण में भरा जाता है। इसमें पहले चरण में अभ्यॢथयों को निजी जानकारी देनी होगी। दूसरे चरण में उन्हें जरूरी दस्तावेज जैसे पासपोर्ट साइज कलर फोटो, अंगूठे का निशान और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। दस्तावेज सफलतापूर्वक अपलोड हो जाने के बाद आवेदकों को तीसरे चरण में एप्लीकेशन फीस जमा करवानी होगी। आवेदकों को अपने रिकॉर्ड के लिए कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लेना चाहिए। कई बार इसकी जरूरत पड़ सकती है। यह कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है।

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान तीसरे चरण में आवेदकों को आवेदन फीस भरनी होगी। ऑनलाइन पेमेंट डिटेल्स भरने के बाद ही कन्फर्मेशम पेज जनरेट होगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग वालों को 1800 रुपए और एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को आवेदन फीस के रूप में 1500 रुपए जमा करवाने होंगे। सभी आवेदकों को यह फीस ऑनलाइन मोड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भरनी होगी। आवेदक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया/बिल डेस्क पेमेंट गेटवे के जरिए फीस भर सकते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story