करोड़ों कर्मचारियों को खुशखबरी: इस अकाउंट में आएगा पैसा, लोगों में खुशी की लहर

6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में बीते वित्तीय वर्ष के दौरान की ब्याज का पैसा जमा होगा। इससे पहले सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अगुवाई में बैठक हुई थी जिसमें EPFO ने ब्याज को 8.15 प्रतिशत और 0.35 प्रतिशत की दो किस्तों में डालने का निर्णय लिया था।

Published by Dharmendra kumar Published: December 17, 2020 | 9:52 am
EPFO

करोड़ों कर्मचारियों को खुशखबरी: इस अकाउंट में आएगा पैसा, लोगों में खुशी की लहर (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: करोड़ों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट में 8.5 प्रतिशत की ब्याज जमा करेगा। EPFO की तरफ से यह पैसा इस महीने के अंत तक जमा कर दिया जाएगा।

इससे करीब 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में बीते वित्तीय वर्ष के दौरान की ब्याज का पैसा जमा होगा। इससे पहले सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अगुवाई में बैठक हुई थी जिसमें EPFO ने ब्याज को 8.15 प्रतिशत और 0.35 प्रतिशत की दो किस्तों में डालने का निर्णय लिया था।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रम मंत्रालय की तरफ से वित्त मंत्रालय को इस महीने की शुरुआत में 2019-20 के लिए EPF पर ब्याज दर 8.50 प्रतिशत (एक बार में पूरी ब्याज) का भुगतान करने का प्रस्ताव भेजा गया है। वित्त मंत्रालय कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर सकता है।

ये भी पढ़ें…किसान आंदोलन: बाबा राम सिंह ने इसलिए की आत्महत्या, सामने आया ये बड़ा सच

Employees

वित्त मंत्रालय की तरफ से बीते साल की ब्याज दर पर कुछ स्पष्टीकरण मांगा गया था। इसमें सभी जवाब दिए गए हैं। सितंबर में CBT की वर्चुअल मीटिंग में EPFO ने पिछले फिस्कल ईयर में 8.50 प्रतिशत ब्याज देने के वादे पर अनुमति दी है।

ये भी पढ़ें…इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड, चलेगी शीतलहर

मिस्ड कॉल से चेक करें PF बैलेंस

-यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल मारकर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
– आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर बैंलेस तेक करें।
-इसके बाद EPFO मैसेज के जरिए PF की डिटेल मिल जाएगी।
-ये कॉल दो घंटी के बाद अपने आप कट जाएगा। इसके लिए आपका कोई भी पैसा नहीं लगेगा।

EPFO यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है। इसके माध्यम से अकाउंट धारक अपने PF अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। आप अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट करने के लिए (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface) लिं पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें…देश के लिए खुशखबरी: पहले चरण में सफल स्वदेशी वैक्सीन, जानिए इसके बारे में

गौरतलब है कि सरकार के इस फैसले से करोड़ों कर्मचारियों में खुशी की लहर है। इस फैसले से इन कर्मचारियों को फायदा होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App