PF खाताधारकों पर बड़ी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला, हुआ ये महत्‍वपूर्ण एलान

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब पीएफ को लेकर किसी भी समस्या के लिए पीएफ कार्यालय के चक्‍कर लगाने से छुटकारा मिलने वाला है।

Published by Dharmendra kumar Published: September 4, 2020 | 11:17 am
EPFO

पीएफ संबंधी समस्या को लेकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब पीएफ को लेकर किसी भी समस्या के लिए पीएफ कार्यालय के चक्‍कर लगाने से छुटकारा मिलने वाला है।

केंद्र सरकार ने पीएफ खाताधारकों की सख्या को देखते हुए अहम कदम उठाया है। अब कर्मचारी अपने पीएफ संबंधी समस्या को लेकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ई-इंस्‍पेक्‍शन नाम की सुविधा के माध्यम से यह संभव होगा जिसने काम करना शुरू कर दिया है। शुरुआती तौर पर ही शिकायतों के आधार पर ऐसी 35 हजार कंपनियों को नोटिस जारी हो चुका है जो कर्मचारियों के पीएफ को लेकर गड़बड़ी कर रही थीं। कर्मचारियों को पीएफ संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन विकल्प उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें…पीएम मोदी का बड़ा फैसला: रेलवे में होगा ये बदलाव, पड़ेगा कर्मचारियों पर असर

विभाग ने ई-इंस्पेक्शन शिकायत पोर्टल शुरू किया है। इसमें कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और विभाग के अधिकारी व निरीक्षक संबंधित कंपनी के कार्यालय में जांच करने नहीं जाएंगे। अब वह शिकायत के आधार पर संबंधित कंपनी से ऑनलाइन ही दस्तावेज मांगेंगे और समस्या का समाधान करेंगे। समस्या समाधान प्रक्रिया की पूरी जानकारी शिकायतकर्ता के पास मोबाइल पर मिलती रहेगी।

EPFO

यह भी पढ़ें…चीन पर सख्त सीएम योगी: लिया बड़ा फैसला, लगा दिए ये प्रतिबन्ध

इसलिए हुई इस सुविधा की शुरुआत

काफी समय से सरकार को ऐसी तमाम शिकायतें मिल रही थीं। विभाग के अधिकारियों और निरीक्षकों द्वारा वसूली के लिए कंपनी के कर्मचारियों को परेशान करने की शिकायतें आ रही थी। इसलिए अब पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करके विभाग ने ई-इंस्पेक्शन को देशभर के सभी पीएफ कार्यालयों में लागू करा दिया है। इन शिकायतों के आधार पर पहले चरण में 35 हजार कंपनियों को गई नोटिस जारी किया गया है। EPFO ने इस व्‍यवस्‍था को बड़े वर्ग के कर्मचारियों को राहत देने वाला कहा गया है।

यह भी पढ़ें…कोरोना वैक्सीन मिलेगी कब: हो गया खुलासा, आई ये अच्छी खबर

गौरतलब है कि कर्मचारियों को पीएफ खाता से संबंधित शिकायतों के लिए बार-बार पीएफ कार्य़लय का चक्कर काटना पड़ता था। अब कर्मचारियों को इस निजात मिल जाएगी और वो आॅनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App