×

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द ही सरकार डालने वाली है आपके खाते में रकम, PF से मिलेगा फायदा

PF Employees: सरकार जल्द ही देश के लगभग 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को तोहफा देने वाली है। जीं हां कुछ ही दिनों में पीएफ खातों में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर करने वाली है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Jun 2022 2:44 PM GMT
employees
X

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (फोटो-सोशल मीडिया)

EPFO: प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार जल्द ही देश के लगभग 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को तोहफा देने वाली है। जीं हां कुछ ही दिनों में पीएफ खातों में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर करने वाली है।

जिसके चलते 30 जून पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ (EPFO) करोड़ों कर्मचारियों (PF Employee) के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। दरअसल केंद्र सरकार पीएफ 8.1 प्रतिशत ब्याज (PF Interest) देती है। लेकिन खातों में ब्‍याज ट्रांसफर करने के बारे में ईपीएफओ ने अभी कुछ नहीं कहा है।

आपको बता दें, कि ईपीएफओ (EPFO) ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए ब्याज दर 8.1% निर्धारित की है। जोकि पिछले 10 साल में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में ईपीएफओ(EPFO) सब्‍सक्राइबर्स को ये उम्‍मीद थी कि सरकार इस बार ज्‍यादा ब्‍याज देने का एलान करेगी, पर इस बार भी ऐसा नहीं हुआ।

जिसके बाद सरकार के इस फैसले से ईपीएफओ (EPFO) के लगभग 6 करोड़ उपभोक्ताओं को जोर का झटका लगा है। बता दें, बीते वित्‍त वर्ष में पीएफ (PF) पर 8.5% ब्याज मिल रहा था।

ऐसे देखे पीएफ एकाउंट का बैलेंस
How to Check PF Account Balance

अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानना चाहते हैं, तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ ईपीएफओ(EFPO) की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर अपना बैलेंस जानना होगा।

इसके बाद इस साइट पर ई-पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा।

सारे स्टेप फॉलो करने के बाद आपको पीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां दिखने लगेंगी।

इसके बाद आपको मेंबर आईडी दिखेगी। अब इसको सेलेक्‍ट करेंगे तो आपको E-Passbook पर अपना पीएफ बैलेंस दिखने लगेगा। जिससे आप आसानी से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story