×

मनमोहन सिंह जन्मदिन ख़ास: शांत पूर्व PM की रोचक बातें, नहीं जानते होंगे ये किस्से

आधुनिक भारत और देश में आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के रोडमैप की नींव मनमोहन सिंह ने रखी। हालांकि, मनमोहन सिंह कभी अपने बॉस पीवी नरसिम्हा राव के साथ क्रेडिट साझा करने से नहीं कतराये।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 Sep 2020 4:07 AM GMT
मनमोहन सिंह जन्मदिन ख़ास: शांत पूर्व PM की रोचक बातें, नहीं जानते होंगे ये किस्से
X
, मनमोहन सिंह कभी अपने बॉस पीवी नरसिम्हा राव के साथ क्रेडिट साझा करने से नहीं कतराये।

नई दिल्ली: दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज 88 वर्ष के हो गए। 2004-2014 के बीच गठबंधन सरकार चलाने वाले प्रधानमंत्री बनने से पहले, उनका सबसे उज्ज्वल क्षण 1991 में नरसिम्हा राव सरकार में आर्थिक सुधारों में था। वह नरसिम्हा राव के वित्त मंत्री थे। 1991 के बजट में एक के बाद एक आधुनिक भारत और देश में आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के रोडमैप की नींव मनमोहन सिंह ने रखी। हालांकि, मनमोहन सिंह कभी अपने बॉस पीवी नरसिम्हा राव के साथ क्रेडिट साझा करने से नहीं कतराये।

यह पढ़ें...भारतीयों के लिए वीजा फ्री देश :घूमने का रखते हैं शौक तो कोरोना के बाद जरूर करें इनकी सैर

आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के बारे में और नरसिम्हा राव के बारे में मनमोहन सिंह ने कहा था, "यह एक कठिन विकल्प और एक साहसिक निर्णय था और यह संभव था क्योंकि प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने मुझे चीजों को रोल करने की स्वतंत्रता दी थी, क्योंकि उन्होंने उस समय भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में पूरी तरह से समझा था।"

manmohan singh सोशल मीडिया से फोटो

मनमोहन सिंह से जुड़ी खास बातें...

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का स्वभाव शांत और सौम्य है। इसी वजह से वह दूसरों से अलग है। साथ ही वो एक बेहतरीन अर्थशास्त्री के नाम से जाना जाता है।

मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर, 1932 को भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। बाद में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय के साथ-साथ दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाया।

आरबीआई के गवर्नर

डॉक्टर मनमोहन सिंह ने यूपीए द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को हराने के बाद 2004 से 2014 के बीच भारत के 13 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1998 से 2004 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। मनमोहन सिंह ने 1982 से 1985 तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर के रूप में भी कार्य किया।

यह पढ़ें...परेशान जिला प्रशासन, 252 बच्चों पर सिर्फ 15 गाय, कैसे मिलेगा लाभ

manmohan सोशल मीडिया से फोटो

मनमोहन सिंह ने 1972 और 1976 के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार सहित कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है, जबकि उन्होंने 1985 से 1987 तक योजना आयोग के प्रमुख थे। उन्होंने अपने वित्त मंत्री कार्यकाल के दौरान विदेश नीति, उदारीकरण, विदेशी निवेश जैसे अहम फैसले लिए जिसकी वजह से उन्हें जाना जाता है।

उन्होंने 1966 - 1969 के बीच संयुक्त राष्ट्र के साथ व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के लिए आर्थिक मामलों के अधिकारी के रूप में भी काम किया। 1987 से 1990 तक संयुक्त राष्ट्र में उनका दूसरा कार्यकाल दक्षिण आयोग के महासचिव के रूप में था, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी संगठन है। वह वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story