×

2000 Rupees Note: सावधान! 2000 के नोट जमा करने वालों, आज इन शहरों में नहीं एक्सचेंज होंगे नोट

2000 Rupees Note: अगर आप भी आज दो हजार के नोट बदलवाने जा रहे हैं तो एक बार उन शहरों की लिस्ट जरूर चेंक करे लें जहां आज नोट एक्सचेंज नहीं होंगे

Jugul Kishor
Published on: 29 Sep 2023 4:08 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2023 9:12 AM GMT)
2000 Rupees Note
X

2000 Rupees Note

2000 Rupees Note: यदि आपने दो हजार का नोट अभी तक नहीं बदलवाया है और आज शुक्रवार को बदलवाने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक आज से यानी कि शुक्रवार (29 सितंबर) से कुछ शहरों में दो हजार के नौट बैंकों में नहीं बदले जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी आज दो हजार के नोट बदलवाने जा रहे हैं तो एक बार उन शहरों की लिस्ट जरूर चेंक करे लें जहां आज नोट एक्सचेंज नहीं होंगे। ईद-उल-मिलाद और गणेश चतुर्थी के चलते आज मुंबई समेत देश कई हिस्सों में अवकाश है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे। तो आइए जानते हैं कि आज किन-किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

कई शहरों में बंद हैं बैंके

जानकारी के मुताबिक देश में ईद-उल मिलाद के मौके पर बैंकों में 28 सितंबर को अवकाश होने वाला था। लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के फैसले के बाद गुरुवार को अवकाश को कैंसिल कर दिया गया। गुरुवार के अवकाश को कैंसिल करके उसे आज यानी कि शुक्रवार (29 सितंबर) को शिफ्ट कर दिया गया। इस तरह आज बैंकी की ईद-उल-मिलाद की छुट्टी शुक्रवार को है।

महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद उन नबी की छुट्टी को एक दिन आगे बढ़ा दिया था। सरकार ने इसे गुरुवार के बजाय शुक्रवार (29 सितंबर) को करने का फैसला किया था। इससे पहले गणेश विसर्जन और ईद उल मिलाद के मौके पर अनंत चतुर्दशी की ऑफिशिलय राज्य अवकाश एक ही दिन 28 सितंबर को पड़ रही थी। दोनों त्योहारों के लिए विशाल जूलूस निकाले जाते हैं, इससे परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में 28 सितंबर को अवकाश की घोषणा करनी पड़ी। जब महाराष्ट्र सरकार ने छुट्टी आगे बढ़ाई, तो आरबीआई ने भी राज्य में बैंकों की छुट्टी को 29 सिंतबर को कर दिया।

इऩ शहरों में बंद रहेंगे बैंक

अब महाराष्ट्र में 29 सितंबर को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा शुक्रवार को गंगटोक और जम्मू-श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे। इसलिए इन जगहों पर आज दो हजार के नोट नहीं बदल पाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story