कहीं पलट न जाए एग्जिट पोल के नतीजे, जानें हरियाणा- जम्मू-कश्मीर का पहले का रिकॉर्ड

Haryana and Jammu Kashmir Exit poll: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल आ चुके है।

Sonali kesarwani
Published on: 6 Oct 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2024 8:32 AM GMT)
Haryana and Jammu Kashmir Exit poll
X

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल आये सामने 

Haryana and Jammu Kashmir Exit poll: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का शोर ख़त्म हो गया। 5 अक्टूबर को हरियाणा में एक ही चरण में 90 सीटों के लिए वोटिंग हुई और रात होते- होते एग्जिट पोल के आंकड़े भी सामने आने लगे। 5 अक्टूबर की रात न सिर्फ हरियाणा के एग्जिट पोल सामने आये बल्कि जम्मू- कश्मीर के आँकड़े भी सामने आये। दोनों राज्यों के आंकड़े बीजेपी के लिए अच्छे नहीं दिखाई दिए। जबकि कांग्रेस के लिए यह एग्जिट पोल काफी शानदार रहा।

हरियाणा के एग्जिट पोल की अगर बात करें तो वहां साफ़ तौर पर कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं जम्मू- कश्मीर में भी कांग्रेस बहुमत के आंकड़े को छूती हुई नजर आ रही है। कल रात आये एग्जिट पोल के नतीजों के बाद अलग-अलग पार्टी के नेताओं के बयान भी लगातार सामने आ रहें है। कुछ नेताओं का कहना है कि उन्हें इस एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं है। 8 अक्टूबर को नतीजें आने के बाद ही पता चलेगा कि किस राज्य में किसकी सरकार बनी है। आइये जानते है हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के पिछले चुनाव के एग्जिट पोल के क्या रहे हैं रिकॉर्ड।

2019 में क्या रहा हरियाणा का एग्जिट पोल

हरियाणा के 2019 विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल की अगर बात करें तो वहां चार प्रमुख एग्जिट पोल में बीजेपी को एकतरफा जीत मिलती दिखाई दे रही थी। चारों एग्जिट पोल के आंकड़े की अगर बात करें तो टाइम्स नाउ में बीजेपी को 71 सीटें, रिपब्लिक-जन में 52-63 सीटें और सी-वोटर और एबीपी ने 72 सीटों का दावा किया था। लेकिन जब असली नतीजे आये तो बीजेपी भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन उसे पूर्ण बहुमत तक नहीं मिल पाया था। 2019 बीजेपी के खाते में मात्र 40 सीटें गई थी वहीं कांग्रेस को 31 और जजपा और अन्य के खाते में 10- 9 सीटें गई थी। 2019 के सर्वे रिपोर्ट को जनता ने अपने मत से ख़ारिज कर दिया था।


2014 में जम्मू-कश्मीर का क्या रहा एग्जिट पोल

जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव हुआ है। इससे पहले 2014 में चुनाव हुए थे। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव और उसके एग्जिट पोल की बात करें तब 87 सीटों वाली विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलती हुई नजर नहीं आई थी। उस चुनाव में पीडीपी और बीजेपी के बीच भारी टक्कर देखने को मिली थी। हलाकि उस समय के एग्जिट पोल में बताया जा रहा था कि पडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनाकर उभरेगी। और दूसरे नंबर पर बीजेपी रहेगी।

सही साबित हुए थे आँकड़े

2014 के विधानसभा चुनाव के जब नतीजे सामने आये तो वे एग्जिट पोल से काफी मिलते जुलते थे। जहां 87 विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को 28 सीटें मिलीं थीं। वहीँ बीजेपी दूसरे नंबर पर 25 सीटों में सिमट गई थी। फारुख अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 जबकि कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली। 2014 में तीन सीटें निर्दलीय और चार सीटें अन्य को मिली थी।


क्या है इस बार के एग्जिट पोल

इस बार के एग्जिट पोल की बात करें तो हरियाणा में कांग्रेस को 55 से 60 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। जबकि बीजेपी हरियाणा में 20 से 25 सीटों में ही सिमटती हुई नजर आ रही है। वहीं अगर जम्मू-कश्मीर राज्य के एग्जिट पोल की बात करें तो वहां कांग्रेस को 40 से 45 सीटें जाती हुई दिखाई दे रही हैं। जबकि बीजेपी के खाते में 20 से 25 सीटें ही जा रही हैं। अब असली नतीजे 8 अक्टूबर को ही पता चलेंगे कि क्या एग्जिट पोल के आंकड़े सही साबित होते हैं या फिर आँकड़े पलट जायेंगे।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story