Haryana Election Results: हरियाणा में एग्जिट पोल के नतीजे ध्वस्त, ऐतिहासिक हैट्रिक लगाने की ओर बढ़ी BJP

Haryana Election Results: एग्जिट पोल के नतीजे के बाद कांग्रेस में काफी उत्साह दिखा था और मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान तेज हो गई थी मगर अब हरियाणा में बाजी पलट गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 8 Oct 2024 7:39 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2024 10:30 AM GMT)
Haryana Election Results
X

Haryana Election Results (Pic: Newstrack)

Haryana Election Results: हरियाणा के विधानसभा चुनाव में भाजपा ऐतिहासिक हैट्रिक लगाने की दिशा में आगे बढ़ गई है। भाजपा के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव काफी मुश्किल माना जा रहा था और कांग्रेस की बड़ी जीत की उम्मीद जताई जा रही थी। भाजपा नेता भी हरियाणा को लेकर बहुत ज्यादा आश्वस्त नहीं थे। 5 अक्टूबर को मतदान के बाद आए अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजों में भी कांग्रेस को भारी बढ़त मिलने का पूर्वानुमान लगाया गया था। एग्जिट पोल के नतीजे के बाद कांग्रेस में काफी उत्साह दिखा था और मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान तेज हो गई थी मगर अब हरियाणा में बाजी पलट गई है।

वैसे हरियाणा के विधानसभा चुनाव के अभी तक मिले रुझानों के अनुसार भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाती हुई दिख रही है। पार्टी के खाते में 49 सीटें दिख रही हैं जबकि कांग्रेस को सिर्फ 31 सीटों पर ही अभी तक बढ़त मिली हुई है। ऐसे में हरियाणा के विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह ध्वस्त होते दिख रहे हैं। भाजपा ने 2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में भी राज्य की सत्ता हासिल की थी और इस तरह पार्टी लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता पर काबिज होगी।

कांग्रेस को थी बड़ी जीत की आशा

हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए थे। अधिकांश एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया था कि कांग्रेस भारी बढ़त के साथ इस चुनाव में जीत हासिल करने वाली है। इसके साथ ही यह भी अनुमान लगाया गया था कि भाजपा को भारी झटका लगेगा और वह कांग्रेस के मुकाबले काफी सीटों से पिछड़ जाएगी।

ऐसे में माना जा रहा था कि इस बार भाजपा का हरियाणा में चल रहा 10 साल का राज खत्म हो जाएगा और कांग्रेस की सत्ता में वापसी होगी। कांग्रेस अपनी जीत को लेकर इस कदर आश्वस्त थी कि पार्टी में कई दिनों से मुख्यमंत्री पद को लेकर घमासान चल रहा था और पार्टी के कई दिग्गज नेता अपनी अलग-अलग दावेदारी पेश कर रहे थे। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हरियाणा में किए गए अलग-अलग एग्जिट पोल में आखिर क्या अनुमान लगाया गया था।

एग्जिट पोल में लगाए गए पूर्वानुमान

इंडिया टुडे सी-वोटर एग्जिट पोल

CONGRESS + NC- 50-58

BJP- 20-28

JJP – 0-02

INLD+- 0

OTH – 10-14

दैनिक भास्कर एग्जिट पोल

CONGRESS- 44-54

BJP- 15-29

INLD+- 01-05

OTH- 06-09

MATRIZE एग्जिट पोल

CONGRESS- 55 -62

BJP- 18-24

JJP-0-3

OTH-02 -05

पीपुल्स पल्स एग्जिट पोल

CONGRESS- 49-61

BJP- 20-32

INLD+- 02-03

JJP- 0-01

AAP- 0

OTH- 03-05

JIST-TIF एग्जिट पोल

CONGRESS- 45-53

BJP- 29-37

INLD+- 0-02

JJP- 0

AAP- 0

OTH- 04-06

Republic TV P-Marq एग्जिट पोल

CONGRESS- 51-61

BJP- 27-35

INLD+- 03-06

JJP- 0

AAP- 0

OTH- 0

ध्रुव रिसर्च

CONGRESS- 50-64

BJP- 22-32

INLD+- 0

JJP- 0

AAP- 0

OTH- 02-08

टाइम्स नाउ पोल

टाइम्स नाउ पोल के मुताबिक कांग्रेस को एग्जिट पोल में 50 से 64 विधानसभा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था जबकि बीजेपी को 22 से 32 सीटें मिलने की बात कही गई थी।

फेल हो गए सारे एग्जिट पोल

अब हरियाणा के जो वास्तविक नतीजे सामने आए हैं, उनके मुताबिक एग्जिट पोल लगाए गए सारे पूर्वानुमान फेल साबित हुए हैं। भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान हरियाणा की 40 सीटों पर जीत हासिल की थी मगर इस बार यह आंकड़ा 49 सीटों पर पहुंचता दिख रहा है। अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस के 50 से अधिक सीटों के पाने का अनुमान लगाया गया था मगर पार्टी 36 सीटों पर सिमटती हुई दिख रही है।

क्षेत्रीय दलों को भी इस बार के चुनाव में करारा झटका लगा है इंडियन नेशनल लोकदल को सिर्फ दो सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि पिछले चुनाव में 10 सीटों पर जीत हासिल करने वाली जननायक जनता पार्टी का खाता खुलने की भी उम्मीद नहीं है पिछले चुनाव में 10 सीटें जीतकर दुष्यंत चौटाला किंग मेकर बन गए थे मगर इस बार उन्हें अपने विधानसभा क्षेत्र में ही करारी हार का सामना करना पड़ा है।

कांग्रेस की इस सार के पीछे अति आत्मविश्वास को भी बड़ा कारण माना जा रहा है और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इसे लेकर कांग्रेस पर हमला भी बोला है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story