अब फेसबुक के लिए भी अनिवार्य हो सकता है आधार कार्ड, नहीं कर पाएंगे नकली नाम का इस्तेमाल

priyankajoshi
Published on: 28 Dec 2017 8:33 AM GMT
अब फेसबुक के लिए भी अनिवार्य हो सकता है आधार कार्ड, नहीं कर पाएंगे नकली नाम का इस्तेमाल
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार सरकारी सेवाओं के लिए आधार को अनिवार्य बनाने का प्रयास कर रही है। लेकिन अब फेसबुक ने भी आधार मांगना शुरू कर दिया है। फेसबुक पर नया अकाउंट्स खोलने पर वह अपने नए यूजर को आधार कार्ड पर लिखा नाम मांग रहा है।

ऐसा वो फेसबुक पर बने नकली अकाउंट्स पर रोक लगाने के लिए कर रहा है। फेसबुक मोबाइल के जरिए नया अकाउंट खोलते समय ये जानकारी मांग रहा है, यूजर का जिस तरह आधार में पूरा नाम लिखा होता है उसी तरह फेसबुक प्रोफाइल में भी पूरा नाम प्रयोग करने के लिए कहा जा रहा है। नया अकाउंट खोलने पर यूजर को 'NAME AS PER AADHAAR' का सुझाव दिया जा रहा है। हालांकि, ये काम प्रयोग के तहत किया जा रहा है और सभी यूजर से जानकारी नहीं मांगी जा रही है।

ये भी पढ़ें... फेसबुक ने दी सफाई, कहा- अकाउंट खोलने के लिए आधार जरुरी नहीं

क्या कहना है फेसबुक का?

फेसबुक का कहना है, हम चाहते हैं कि लोग अपने असली नाम से प्रोफाइल बनाए जिससे वह जाना जाता है इसलिए हम लोगों को आधार कार्ड पर लिखे नाम का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे। ऐसे करने से वह अपने सगे-संबंधियों से भी आसानी से जुड़ सकता है। साथ ही ये भी कहा गया है कि यह एक छोटा सा प्रयोग है। इसको अनिवार्य नहीं किया गया है। लोग अपना एकाउंट्स किसी भी नाम से बना सकते हैं।

फेसबुक ने कहा है कि इससे आधार संबंधी निजता का उल्लंघन नहीं होगा। इसमें आधार संबंधी कोई जानकारी नहीं मांगी गई है सिर्फ आधार पर दर्ज नाम का प्रयोग करने के लिए ही प्रोत्साहित किया है। भारत में 241 मिलियन लोग फेसबुक पर हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story