×

फेसबुक ने दी सफाई, कहा- अकाउंट खोलने के लिए आधार जरुरी नहीं

भारत में 241 मिलियन लोग फेसबुक पर हैं। नकली अकाउंट्स पर नकेल कसने के लिए फेसबुक अपने यूज़र्स से उसका आधार पर लिखा हुआ नाम मांग रहा था। नया अकाउंट खोलने पर यूजर को 'NAME AS PER AADHAAR' का सुझाव दिया गया था।

priyankajoshi
Published on: 30 Dec 2017 7:55 AM GMT
फेसबुक ने दी सफाई, कहा- अकाउंट खोलने के लिए आधार जरुरी नहीं
X

नई दिल्ली: भारत में 241 मिलियन लोग फेसबुक पर हैं। नकली अकाउंट्स पर नकेल कसने के लिए फेसबुक अपने यूज़र्स से उसका आधार पर लिखा हुआ नाम मांग रहा था। नया अकाउंट खोलने पर यूजर को 'NAME AS PER AADHAAR' का सुझाव दिया गया था।

फेसबुक का कहना था, हम चाहते हैं कि लोग अपने असली नाम से प्रोफाइल बनाए जिससे वह जाना जाता है इसलिए हम लोगों को आधार कार्ड पर लिखे नाम का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे। ऐसे करने से वह अपने सगे-संबंधियों से भी आसानी से जुड़ सकता है।

ये भी पढ़ें... अब फेसबुक के लिए भी अनिवार्य हो सकता है आधार कार्ड, नहीं कर पाएंगे नकली नाम का इस्तेमाल

फेसबुक ने दी सफाई

फेसबुक के इस सुझाव के बाद लोगों में कई तरह की प्रतिक्रिया होने लगी। कहा जाने लगा कि क्या इससे आधार संबंधी निजता का उल्लंघन नहीं होगा। संसद में भी ये मुद्दा उठा। लेकिन अब फेसबुक ने इस विषय पर अपनी सफाई दी है। इस सोशल मीडिया कंपनी के प्रॉडक्ट मैनेजर तैची होशिनो ने एक ब्लॉग पोस्ट कर कहा कि, यह एक छोटा सा प्रयोग था, जो अब समाप्त हो गया है। लेकिन उन्होंने यह सुझाव दिया कि आपको फेसबुक पर नया अकाउंट खोलते समय आधार में दर्ज नाम का इस्तेमाल ही करना चाहिए। इससे आपके सगे-संबंधियों को आसानी से पहचाना जा सकेगा।

इस पोस्ट के बाद ये साफ़ हो गया है कि फेसबुक आपकी आधार संबंधी जानकारी नहीं ले रहा है और न ही आपकी निजता का उल्लंघन कर रहा है। ये पूरी तरह उन यूज़र्स पर है जो नया एकाउंट्स खोल रहे हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story