लाइव स्ट्रीमिंग के दुरुपयोग को रोकने के कदम उठा रही फेसबुक

फेसबुक ने लाइव सुविधा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले उपयोक्ताओं को एक तय अवधि के लिये लाइव स्ट्रीमिंग से रोकने का निर्णय लिया है। कंपनी ने यह कदम न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले के दो महीने बाद उठाया है।

फेसबुक

नयी दिल्ली:  फेसबुक ने लाइव सुविधा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले उपयोक्ताओं को एक तय अवधि के लिये लाइव स्ट्रीमिंग से रोकने का निर्णय लिया है। कंपनी ने यह कदम न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले के दो महीने बाद उठाया है।

कंपनी ने कहा कि उसने तस्वीर तथा वीडियो का विश्लेषण करने वाली प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाने के लिये तीन विश्वविद्यालयों से गठजोड़ कर नयी शोध भागीदारी में 75 लाख डॉलर निवेश किया है।

यह भी पढ़ें…..रायबरेली: कांग्रेस विधायक राकेश सिंह ने प्रियंका पर बोला हमला, कहा- हमारे भाई को फंसाया जा रहा

फेसबुक के उपाध्यक्ष (इंटेग्रिटी) गाइ रोजेन ने एक ब्लॉग में कहा कि कंपनी इस बात की समीक्षा कर रही है कि किस तरह से उसकी सेवाओं का इस्तेमाल नुकसान पहुंचाने और नफरत फैलाने में करने से रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम आज उन नियमों को सख्त कर रहे हैं जो मुख्यत: लाइव सेवाओं पर लागू होते हैं। अब से यदि कोई भी हमारी गंभीर नीतियों का उल्लंघन करता है तो उसे एक तय अवधि के लिये लाइव सेवा के इस्तेमाल से रोक दिया जाएगा।’’