×

Fact Check: इंडिगो स्टाफ ने यात्री के साथ किया दुर्व्यवहार ! जानें 2017 के वीडियो की सच्चाई, अभी क्यों हो रहा Viral?

Fact Check: इंडिगो फ्लाइट अटेंडेंट के एक यात्री के साथ मारपीट का पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बुजुर्ग शख्स के साथ दुर्व्यवहार करने वाले एयरलाइन स्टाफ के 5 साल पुरानी इस क्लिप की जानिए सच्चाई। आखिर क्या हुआ था?

Aman Kumar Singh
Published on: 29 Jun 2023 5:34 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2023 5:39 PM GMT)
Fact Check: इंडिगो स्टाफ ने यात्री के साथ किया दुर्व्यवहार ! जानें 2017 के वीडियो की सच्चाई, अभी क्यों हो रहा Viral?
X
इंडिगो स्टाफ ने यात्री के साथ किया दुर्व्यवहार (Social Media)

Fact Check: इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) कर्मचारियों द्वारा एक यात्री की पिटाई का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मीडिया में छपी ख़बरों में दावा किया गया है कि एक बुजुर्ग शख्स के साथ इंडिगो एयरलाइंस के स्टाफ ने कथित तौर पर हाथापाई की। वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दी। कई ऐसे यात्रियों ने भी अपनी यादें साझा करनी शुरू कर दी, जिनके साथ मिसबिहेव हो चुका है। लेकिन जब सच्चाई सामने आई तो पता चला कि मामला क्या था?

जब इस वीडियो पर तरह-तरह के रिएक्शन आने लगे तो फैक्ट चेक किया गया। newstrack.com ने अपनी जांच में पाया कि, ये घटना तो सही है लेकिन मामला 5 साल पुराना है। पांच साल पुराना वीडियो एक बार फिर वायरल हो रहा है। यह वीडियो कुल 1.22 मिनट का है। वीडियो क्लिप में इंडिगो कर्मचारियों को एक बुजुर्ग यात्री के साथ दुर्व्यवहार और पिटाई करते देखा जा सकता है। दरअसल, यात्री अपनी फ्लाइट पकड़ने के लिए बस में चढ़ना चाहता था।

जानें Viral Video की सच्चाई?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा गया कि, इंडिगो एयरलाइन के स्टाफ ने सीनियर सिटीजन को धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया। कथित तौर पर उनकी गर्दन भी दबा दी। बाद में उन्हें पकड़कर बस से दूर ले जाया गया। जांच में पता चला ये घटना अक्टूबर 2017 की है। ये घटना दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर हुई थी। तब ये वीडियो देश-दुनिया में तेजी से वायरल हुआ था। बताया जाता है इस घटना से इंडिगो एयरलाइन की इतनी फजीहत हुई कि उसने स्टाफ मेंबर्स को नौकरी से निकाल दिया।

तुमने मुझे धक्का कैसे दिया?

इस वीडियो में इंडिगो स्टाफ एक बुजुर्ग को पकड़कर खींचते नजर आ रहे हैं। हालात अचानक बिगड़ जाता है। दोनों तरफ से खींचतान शुरू हो जाती है। तब वो यात्री एयरलाइन कंपनी के एक कर्मचारी पर हमला करते हुए चिल्लाते हैं, 'तुमने मुझे धक्का कैसे दिया !' इसके बाद एक अन्य स्टाफ उस शख्स के साथ हाथापाई करता है और आख़िरकार जमीन पर पटक देता है।

तब क्या कहा था इंडिगो ने?

जब ये घटना हुई थी तब TOI ने खबर में बताया था कि यह नाटक 15 अक्टूबर, 2017 को सामने आया था। कटियाल, जो चेन्नई से दिल्ली पहुंचे थे, किसी मुद्दे पर उनकी कुछ ग्राउंड स्टाफ के साथ बहस हो गई। उन्होंने कथित तौर पर उनके साथ दुर्व्यवहार किया। इसके बाद हाथापाई की नौबत आ गई। वहीं, मीडिया रिपोर्ट में तत्कालीन इंडिगो अध्यक्ष आदित्य घोष का एक बयान भी शामिल था। घोष ने कहा था, 'मैं स्वीकार करता हूं कि दिल्ली हवाई अड्डे पर हमारे कर्मचारियों के साथ बातचीत के दौरान हमारे यात्री को जिस अप्रिय अनुभव से गुजरना पड़ा। मैं व्यक्तिगत रूप से क्षमा चाहता हूं, क्योंकि यह हमारी संस्कृति को प्रतिबिंबित नहीं करता है।'

लोगों का फूटा गुस्सा

हाल में जब ये वीडियो दोबारा वायरल हुआ तो लोगों ने शेयर करते हुए यात्री के लिए न्याय की मांग तथा संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लेने की अपील की। ऐसे ही एक ट्वीट में एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'इंडिगो फ्लाइट अटेंडेंट ने उस बुजुर्ग के साथ दुर्व्यवहार किया, जो फ्लाइट पकड़ने के लिए बस में चढ़ना चाहता था। उन्होंने उसे धक्का देकर नीचे गिरा दिया। उसकी गर्दन दबा दी। इसे तब तक शेयर करें जब तक इन गुंडों को सबक नहीं सिखाया जाता। ताकि, आगे से ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं दोहराई जा सके।'

इंडिगो के बड़े सौदे के ठीक बाद वीडियो वायरल

हालांकि, जांच में हमने पाया कि, इस वीडियो के दोबारा वायरल होने की टाइमिंग कई सवाल खड़े करती है। आपको याद दिला दें, हाल ही में इंडिगो एयरलाइन ने बड़ा सौदा किया। उसने 500 एयरबस खरीदने ककी घोषणा की। ए320 विमान खरीदने के लिए कंपनी ने 50 बिलियन यूएस डॉलर का रिकॉर्ड विमानन सौदा किया। इस सौदे पर हस्ताक्षर के एक दिन बाद ही इस वीडियो को दोबारा वायरल किया गया। कई लोग जो इस घटना से वाकिफ थे, उन्होंने तो शरारत समझ ली। मगर, अधिकांश लोगों का गुस्सा सोशल मीडिया पर फूट पड़ा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story