×

सावधान! अब ATM से 4 बार से ज्यादा निकालेंगे पैसा तो खाते से कटेंगे ₹173?

Fact Check ATM News: सोशल मीडिया पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं।

Meghna
Written By Meghna
Published on: 14 July 2022 4:23 AM GMT
ATM transaction charge
X

ATM से 4 बार से ज्यादा निकालेंगे पैसा तो होगा ऐसा (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Fact Check ATM News: क्या एटीएम से लगातार पैसे निकलना आपके जेब पर और बोझ डाल सकता है? क्या एटीएम से पैसे निकालने पर अब शुल्क में बढ़ोतरी की जा रही है? क्या अब आप हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन का फायदा नहीं उठा पाएंगे? आइए जानते हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मेसेज का सच!

क्या अब एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालने पर अलग से चार्ज लगेगा?

सोशल मीडिया पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। मेसेज में लिखा है, "एटीएम से 4 बार से अधिक पैसा निकलने पर ₹150 टैक्स और ₹23 सर्विस चार्ज मिलाकर कुल ₹173 कटेंगे । एक और तोहफा। 1 जून से बैंक में 4 ट्रांजैक्शन के बाद हर ट्रांजैक्शन पर ₹150 चार्ज लगेगा। जनता के गले पर एक बार में छुरा क्यों नहीं फेर देते? कमाओ तो टैक्स, बचाओ तो टैक्स और तो और बैंक में जमा कराओ तो टैक्स (आप सभी से आग्रह इसे आगे फॉरवर्ड करें) चुप बैठ कर न सहें।"

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस नोटिस पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "ATM से 4 से अधिक बार पैसे निकालने पर ₹173 काटे जाएंगे। यह दावा फर्जी है। अपने बैंक के ATM से हर माह 5 मुफ्त ट्रैन्ज़ैक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद अधिकतम ₹21/ट्रांजैक्शन या कोई टैक्स होने पर वह अलग से देना होगा।"

पहले भी वायरल हो चुके हैं सरकार से जुड़े फर्जी मेसेजेस जिसपर जारी किया गया स्पष्टीकरण:

इससे पहले सोशल नेटवर्किंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हुआ था। इस मेसेज में लिखा था, "'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है।"

सरकार ने बताया दावा है फर्ज़ी

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया था। हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा - एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया है कि किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

ना करें संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक:

सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे फर्जी लिंक्स वायरल हो रहे होते हैं जिसपर क्लिक कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इन फर्जी लिंक्स पर क्लिक करने पर आपका पर्सनल डेटा तो खतरे में होता ही है और साथ ही स्कैमर्स को आपको पैसों का चूना लगाने में आसानी होती है। इससे बचने का एकमात्र उपाय है ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें और सतर्क रहें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story