×

Fake 500 Note: कहीं आपकी जेब में पांच सौ का नकली नोट तो नहीं! RBI ने बताई सच्चाई

Fake 500 Note: पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेफार्मों पर पांच सौ के नोट को लेकर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि बाजार में स्टार चिन्ह वाले पांच सौ के नकली नोट चल रहे है।

Jugul Kishor
Published on: 28 July 2023 4:27 AM GMT
Fake 500 Note: कहीं आपकी जेब में पांच सौ का नकली नोट तो नहीं! RBI ने बताई सच्चाई
X
Fake Currency Note (Social Media)

Fake Currency Note: पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेफार्मों पर पांच सौ के नोट को लेकर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि बाजार में स्टार चिन्ह वाले पांच सौ के नकली नोट चल रहे है। ऐसे में कहीं भी नोटों को लेने से बचना चाहिए। वायरल हो रही पोस्ट के मुताबिक नकली नोट पर लिखे सीरियल नंबर के बीच में स्टार लगा हुआ है। लेकिन, अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने साफ कर दिया है कि स्टार मार्क वाले नोट असली हैं और वायरल किए जा रहे पोस्ट में दावे गलत हैं। दिसंबर 2016 से 500 के नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 26 जुलाई को साफ कर दिया था कि स्टार (*) मार्क वाला पांच सौ का नोट बिल्कुल असली है। 10 लेकर 500 रूपए तक के ऐसे कई नोट चलन में जिनमें सीरीज के बीच तीन अक्षरों के बाद स्टार मार्क बना होता है और बाद में बाकी के सीरियल नंबर लिखे होते हैं। आरबीआई ने बताया कि नोटों के सीरियल नंबर के बीच में बना स्टार मार्क यह भी दर्शाता है कि ये एक बदला हुआ या रीप्रिंट यानी कि दोबारा छापा गया है। साथ ही भ्रम को दूर करते हुए कहा कि ये नोट पूरी तरह असली होते है, किसी भी तरह की अफवाहों से बचना है।

2006 से छप रहे हैं स्टार मार्क वाले नोट

जानकारी के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्टार मार्क वाले नोट साल 2006 में शुरू किए गए थे। शुरुआत में पहले दस, बीस और पचास के नोटों पर स्टार का मार्क छापा जाता था, लेकिन अब बड़े नोटों पर भी स्टार मार्क छापा जाने लगा है। साथ ही जब भी ऐसे करेंसी नोट जारी किए जाते हैं तो उनके ऊपर एक पर्ची चिपकाई जाती है, जिस पर लिखा जाता है कि पैकेट में स्टार चिन्ह वाले नोट ताकि इनकी पहचान की जा सके। बता दें कि स्टार मार्क को लेकर पहली बार अफवाह नहीं फैलाई गई है, इससे पहले भी कई बार नोटों के नकली होने के दावे किए जा चुके हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story