×

Famous Lady IAS Success Story: महिला आईपीएस स्वाति मीणा हैं तेज़ तरार अफसर, नाम सुनते ही थर-थर कापतें हैं माफियां

Famous Lady IAS Swati Meena: आईपीएस अधिकारी स्वाति मीणा इन दिनों मध्यप्रदेश में कार्यरत हैं। आइये आपको उनकी ज़िन्दगी से रूबरू करवाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Feb 2023 1:23 AM GMT
Swati Meena
X

Swati Meena (Image Credit-Social Media)

Famous Lady IAS Swati Meena Success Story: आजकल बेटा या बेटी में कोई फर्क नहीं रह गया है। हर क्षेत्र में महिलाएं आगे आईं हैं और सरकार भी इस ओर जागरूक है और हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़े इसके लिए कई कदम उठती रहती है और नई नई योजनाओं के द्वारा उन्हें आगे बढ़ने में भी मदद करती रही है। वहीँ यूपीएससी जो भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में सबसे कठिन मानी जातीं हैं। जिसमे देश की कई बेटियों ने परचम लहराया है। जिनमे एक हैं स्वाति मीणा। जो इस समय मध्य प्रदेश में आईपीएस अफसर के पद पर कार्यरत है। उनका सपना डॉक्टर बनने का था लेकिन वो अपने पिता के कहने पर आईपीएस अधिकारी की तरफ आगे बढ़ीं। आइये आपको स्वाति मीणा से रूबरू करवाते हैं।

स्वाति मीणा का सपना था डॉक्टर बनने

आईपीएस अधिकारी स्वाति मीणा इन दिनों मध्यप्रदेश में कार्यरत हैं। वो उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं जो यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहीं हैं। आपको बता दें कि 22 वर्ष की उम्र में ही स्वाति ने ऑल इंडिया रैंक में 260वा स्थान पाया था। वहीँ स्वाति की माँ पेट्रोल पंप चलाती है। और पिता एक साधारण सी नौकरी करते हैं।

Swati Meena (Image Credit-Social Media)

जब स्वाति आठवीं कक्षा में थीं तब तक वो एक डॉक्टर बनने का सपना देखतीं थीं और उनकी माँ भी यही चाहतीं थीं कि वो एक डॉक्टर बने। स्वाति डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई भी कर रहीं थीं। लेकिन उनके पिता ने उनकी ज़िन्दगी में काफी बड़ा बदलाव लाया।

Swati Meena (Image Credit-Social Media)

आइये आपको बताते हैं कि कैसे स्वाति मीणा ने पहले आईपीएस बनना चुना और फिर आईपीएस बनी और फिर उन्होंने जो कमाल दिखाया उससे माफियाओं की रूह तक काँप गयी। उन्होंने बड़े बड़े माफियाओं का सफाया किया है वहीँ अब ये लोग स्वाति का नाम सुनते ही गायब हो जाते हैं।

Swati Meena (Image Credit-Social Media)

स्वाति मीणा ने बताया कि कैसे वो पहले डॉक्टर बनना चाहतीं थीं लेकिन फिर उनके करियर ने अलग दिशा तय की। दरअसल आठवीं कक्षा तक वह अपनी मां के कहे अनुसार डॉक्टर बनने की तैयारी कर रही थी। लेकिन किसी दूर के रिश्तेदार के आईपीएस अफसर बनने पर स्वाति ने अपने पिता के चेहरे पे जो मुस्कान देखी तो उन्होंने ठान लिया वो इस मुस्कान को बरकरार रखेंगीं और खुद कुछ ऐसा करेंगी जिससे वो अपने पिता की मुस्कान की वजह बने। इसके बाद स्वाति मध्यप्रदेश में भूमि अधिग्रहण और खनन माफियाओं के खिलाफ एक मुहिम चलाई और फिर हर भू माफिया की सहमत आ गयी। आज स्वाति काफी इम्मंदारी से अपनी ड्यूटी निभा रहीं हैं। और वो हर उस लड़की की प्रेरणा है जो उनकी तरह कुछ बनने की तमन्ना रखतीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story