×

PM Modi: शिव के परम भक्त हैं मोदी, बाबा विश्वनाथ के बाद अब महाकाल के दरबार में, अन्य शिवालयों में भी दिखती रही है श्रद्धा

Shiva Temples Visit PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिव के परम भक्त रहे हैं। बाबा भोलेनाथ के प्रति उनकी अगाध श्रद्धा समय-समय पर उजागर होती रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Oct 2022 2:47 PM GMT
PM Modi And Shiv Temple
X

शिव के परम भक्त हैं मोदी

Shiva Temples Visit PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज उज्जैन में श्री महाकाल लोक (Shri Mahakal Lok in Ujjain) का लोकार्पण किया। 856 करोड़ के महाकाल विस्तार प्रोजेक्ट के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद आयोजित भव्य समारोह का 40 देशों में लाइव प्रसारण किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी पूरी तरह शिव भक्ति में डूबे हुए नजर आए। पीएम मोदी ने षोडशोपचार पूजन किया और कुछ देर तक गर्भ गृह के सामने नंदीहाल में ध्यान भी लगाया। उज्जैन के महाकाल मंदिर के प्रति मोदी के मन में काफी श्रद्धा रही है और वे प्रधानमंत्री बनने से पहले भी इस मंदिर का दर्शन करने के लिए पहुंचते रहे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में 2011 में भगवान महाकाल के दरबार में पहुंचकर उन्होंने विशेष अनुष्ठान में हिस्सा लिया था।

राजनीति और कूटनीति में मास्टर स्ट्रोक खेलने में माहिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शिव के परम भक्त रहे हैं। बाबा भोलेनाथ के प्रति उनकी अगाध श्रद्धा समय-समय पर उजागर होती रही है। प्रधानमंत्री मोदी काशी से लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए हैं और बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में पीएम मोदी ने गत दिसंबर महीने में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया था। काशी और उज्जैन ही नहीं बल्कि देश के अन्य प्रसिद्ध शिवालयों में भी मोदी की अगाध श्रद्धा समय-समय पर दिखती रही है।

बाबा विश्वनाथ का दर्शन करना नहीं भूलते

प्रधानमंत्री मोदी काशी से सांसद हैं और वे प्राय: अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करते रहते हैं। अपनी काशी यात्रा के दौरान पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दरबार में शीश नवाना नहीं भूलते। बाबा विश्वनाथ के दरबार में वे हमेशा पूरे विधिविधान से पूजन करते रहे हैं।

विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था जिसे उन्होंने पिछले वर्ष दिसंबर में पूरा कर दिखाया था। पिछले साल 13 दिसंबर को विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करते वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि इस कॉरिडोर का निर्माण मेरे प्रयास से नहीं बल्कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से पूरा हो सका है।

महादेव की कृपा से बना विश्वनाथ धाम कॉरिडोर

उन्होंने कहा था कि विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लिए काम शुरू करने पर कहा जाता था कि यह काम कभी पूरा नहीं होगा। विरोधियों का कहना था कि मोदी जैसे बहुत लोग आए और चले गए। उन लोगों की तरह मोदी भी इस प्रोजेक्ट को पूरा नहीं कर सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे काशी के लोगों पर पूरा भरोसा था और काशी के लोगों की मदद और महादेव की कृपा से ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि काशी में सिर्फ एक ही सरकार है जिनके हाथों में डमरू है। यहां तो महादेव की सरकार है। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के मौके पर भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ ही 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों का भी जमावड़ा लगा था।

भगवान केदारनाथ के प्रति मोदी की अगाध श्रद्धा

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में शामिल भगवान केदारनाथ के प्रति मोदी मोदी के मन में काफी भक्ति और श्रद्धा रही है। वे समय-समय पर बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए केदारनाथ धाम पहुंचते रहे हैं। जानकारों का कहना है कि गुजरात के मुख्यमंत्री पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने से पूर्व मोदी ने इस क्षेत्र में गरुड़चट्टी की गुफा में साधना भी की थी।

प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद भी मोदी साधना करने के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे थे। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ की पहाड़ी पर तीन ध्यान गुफाओं का निर्माण किया गया है। इन गुफाओं में रुद्र ध्यान गुफा प्रमुख है। रूद्र गुफा केदारनाथ मंदिर से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह 5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी है। 18 मई 2019 को पीएम मोदी ने इस गुफा में करीब 17 घंटे तक ध्यान लगाया था।

प्रधानमंत्री मोदी के ध्यान लगाने के बाद यह गुफा सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। केदारनाथ धाम के विकास के लिए उत्तराखंड सरकार बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री इस प्रोजेक्ट में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं और वे इस बाबत वे समय-समय पर उत्तराखंड सरकार से पूछताछ करते रहे हैं।

बैद्यनाथ धाम में लिया था बाबा का आशीर्वाद

गत जुलाई महीने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने देवघर दौरे के समय बाबा बैद्यनाथ धाम भी पहुंचे थे। देवघर में एयरपोर्ट का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि इस एयरपोर्ट के बन जाने से दुनिया भर के शिव भक्तों को आसानी से बाबा बैद्यनाथ धाम का दर्शन हो सकेगा। बैद्यनाथ धाम भी दुनियाभर के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र रहा है।

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बाबा भोलेनाथ के दरबार में पहुंचे थे और उन्होंने विधि विधान के साथ बाबा धाम में दर्शन पूजन किया था। देवघर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 16,800 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास भी किया था।

पशुपतिनाथ और सोमनाथ का भी दौरा

2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपनी पहली नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की थी। उन्होंने पशुपतिनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक भी किया था। भगवान पशुपतिनाथ के प्रति भी पीएम मोदी की अगाध श्रद्धा रही है। सोमनाथ मंदिर का भी प्रधानमंत्री मोदी समय-समय पर दौरा करते रहे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में भी उन्होंने सोमनाथ मंदिर प्रांगण के विकास पर काफी ध्यान दिया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद ही वे गुजरात दौरे के समय इस मंदिर में बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए पहुंचते रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story