×

Farmers Protest 2024: कांग्रेस देगी MSP की कानूनी गारंटी, किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का ऐलान

Farmers Protest 2024: इससे पहले छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में मंगलवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली कूच कर रहे किसानों के समर्थन में केंद्र सरकार के खिलाफ हमला बोला।

Viren Singh
Published on: 13 Feb 2024 12:05 PM GMT
Farmers Protest 2024
X

Farmers Protest 2024 (सोशल मीडिया) 

Farmers Protest 2024: कई सूत्रीय मांगों को लेकर केंद्र सरकार के वार्ता विफल होने के बाद किसान संगठनों ने 'दिल्ली चलो मार्च' का आह्वान किया है। संगठनों के बैन के तले हजारों की संख्या में पजांब से किसान दिल्ली के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ कूच कर चुके हैं। इन किसानों को रोने के लिए हरियाणा से लेकर दिल्ली की सारे सीमाएं सील की जा चुकी हैं। बार्डरों पर पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के साथ दंगा नियंत्रण फोर्स और वॉटर कैनन की तैनाती की गई है। मंगलवार को सुबह आंदोलनरत किसानों के पंजाब से हरियाणा होते हुए दिल्ली के लिए कूच किया है, लेकिन उसको हरियाणा के अंबाला स्थित शंभू बार्डर पर रोक दिया गया, तभी से यहां पर तनावपूर्ण बनी हुई है। पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे हैं, इस कार्रवाई पर विपक्षीय दलों ने केंद्र सरकार को आड़ें हाथों लिया है तो वहीं कांग्रेस के राहुल गांधी ने किसानों इस आंदोलन का समर्थन देते हुए इसको ऐतिहासिक दिन करार दिया है।

शंभू और जींद बार्डर पर किसान उग्र

मगंलवार सुबह पंजाब से हजारों को किसानों का समूह अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली रवाना हुआ। हरियाणा से हुए किसानों का समूह अंबाला के शंभू बार्डर पर पहुंचा तो उसे यहां पर भारी संख्या में तैनात पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स का सामना करना पड़ा। बार्डर पर सुरक्षा बलों ने हाईटेक बैरिकेटिंग हुई थी, जैसे ही किसानों से इसको तोड़ना प्रयास किया तो पुलिस ने पानी की बौछार कर दी और ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच हिंसक झपड़ हो गई। तब से बार्डर पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। जींद बार्डर में भी पुलिस और किसानों के झड़प हुई है। यहां पर पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले दांगे हैं। दोनों ही बार्डरों पर स्थितियां तनावपूर्ण हैं। बार-बार किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं। किसान हर हाल में दिल्ली कूच करने की फिराक में है।

कांग्रेस लागू करेगी MSP

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने कहा, "किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। राहुल ने कहा कि न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।

किसान मांग रहे मेहनत का फल

इससे पहले छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में मंगलवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली कूच कर रहे किसानों के समर्थन में केंद्र सरकार के खिलाफ हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज किसान दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं, उन्हें रोका जा रहा है, उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। वे क्या कह रहे हैं? वे सिर्फ अपनी मेहनत का फल मांग रहे हैं। बीजेपी सरकार ने एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की, लेकिन वे एमएस स्वामीनाथन की कही बात को लागू करने को तैयार नहीं हैं।

इंडिया एलायंस लागू करेगा स्वामीनाथन रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि जब केंद्र की सत्ता में इंडिया गठबंधन की सरकार आएगी, तो हम किसानों को एमएसपी की गारंटी देने वाला कानून लाएंगे, जो स्वामीनाथन रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

ये हैं किसानों की मांगें

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की

जिन मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया गया था उन्हें तुरंत पूरा करने की मांग

किसान आंदोलन में किसानों पर मुकदमें हो रद्द

आंदोलन में जिन किसानों की मौत हुई थी, उनके परिवार को मुआवजा तथा एक सदस्य को नौकरी देने की मांग

लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों को न्याय दे और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दें

सभी किसानों का सरकारी और गैर सरकारी कर्ज माफ करें।

60 साल से ऊपर के किसानों को 10 हजार रुपये पेंशन देने की मांग

कृषि व दुग्ध उत्पादों, फलों, सब्जियों और मांस पर आयात शुल्क कम करने के लिए भत्ता बढ़ाने की मांग

स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग

किसान कीटनाशक, बीज और उर्वरक अधिनियम में संशोधन करके कपास सहित सभी फसलों के बीजों की गुणवत्ता में सुधार करने की मांग

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story