×

LIVE: 70 साल से किसान को सभी ने धोखा दिया, और कितनी शहादत चाहिए: केजरीवाल

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधा है। ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व द्वारा किसानों को अर्बन नक्सल कहना मूर्खतापूर्ण है।

Shivani
Published on: 27 Dec 2020 5:38 AM GMT
LIVE: 70 साल से किसान को सभी ने धोखा दिया, और कितनी शहादत चाहिए: केजरीवाल
X
LIVE-सिंघु बॉर्डर पहुंचे केजरीवाल, बोले-किसानों को आतंकवादी-देशद्रोही कहा जा रहा

नई दिल्ली: किसान आंदोलन का आज 32वां दिन है। केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध जारी है। हालांकि दिल्ली की सीमा पर हड्डियां गला देने वाली ठंड में अपनी मांगों को लेकर डटे किसानों ने सरकार संग बातचीत के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

बैठक 29 दिसंबर को हो सकती है। आज किसानों ने पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के दौरान ताली-थाली बजा कर अपना विरोध दर्ज कराया हैं। उन्होंने सरकार से अपनी मांगे पूरी करने की मांग है।

‘कोई भी मां का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता’: राजनाथ सिंह

farmer किसान आन्दोलन (फोटो:सोशल मीडिया)

किसान आंदोलन LIVE

07:05 PM: कीर्तन दरबार में शामिल हुए सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज कीर्तन दरबार में शामिल हुए।



6:45 PM: 70 साल से किसान को सभी ने धोखा दिया: केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अन्ना आंदोलन में हमें बदनाम करते थे, वैसे ही आज किसान को राष्ट्रदोही कह रहे हैं। 70 साल से किसान को सभी ने धोखा दिया। किसानों ने सिर्फ धोखा देखा है।

तीन कानून से किसान की खेती छीनना चाहते हैं और पूंजीपतियों को देना चाहते हैं। अगर किसान की खेती चली गई वो किसान कहां जाएगा। किसान अपना खेत बचाने के लिए बैठे हैं।

Arvind Kejriwal 70 साल से किसान को सभी ने धोखा दिया, और कितनी शहादत चाहिए: केजरीवाल (फोटो:सोशल मीडिया)

6:36 PM: आखिर और कितनी शहादत चाहिए

सिंघु बॉर्डर पहुंचकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश का किसान दुखी है, कड़ाके की ठंड में किसान भाई, माताएं, बच्चे 32 दिनों से खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर हैं। 40 से ज्यादा किसानों की शहादत हो चुकी है। मैं हाथ जोड़कर केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि इनकी मांगें पूरी कर तीनों कानूनों को वापस ले। आखिर और कितनी शहादत चाहिए।

kirtan कीर्तन दरबार(फोटो:सोशल मीडिया)

6:22 PM: कीर्तन पाठ में हिस्सा लेंगे केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल सिंघु बॉर्डर पर बने गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कीर्तन पाठ में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले भी केजरीवाल गुरु तेग बहादुर मेमोरियल जा चुके हैं जहां दिल्ली सरकार ने आंदोलनकारी किसानों के लिए खाने, पानी और टॉयलेट की व्यवस्था की हुई है।

6:15 PM: सिंघु बॉर्डर पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किसानों से मिलने सिंघु बॉर्डर पहुंचे हैं।

6:01 PM: कैप्टन का बीजेपी पर निशाना

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधा है। ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व द्वारा किसानों को अर्बन नक्सल कहना मूर्खतापूर्ण है। क्या उन्हें लगता है कि कृषि कानून संकट केवल दिल्ली तक ही सीमित है?



04: 28 PM: हरसिमरत ने हनुमान बेनीवाल को दी बधाई

किसानों के मुद्दे पर पहले ही बीजेपी का साथ छोड़ चुकी अकाली दल ने आएलपी के कदम की तारीफ की है। आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल द्वारा एनडीए से अलग होने के फैसले पर हरसिमरत कौर ने बधाई दी है।

हरसिमरत ने ट्वीट में लिखा, ''अकाली दल के नक्शेकदम पर आगे बढ़ते हुए किसानों के हक में एनडीए छोड़ने के लिए मैं हनुमान बेनीवाल जो को बधाई देती हूं।

आरएलपी ने कड़ा संदेश दिया है कि जो पार्टी किसानों के साथ हैं और अन्नदाता का सम्मान करती हैं वो सबकुछ कुर्बान करने के लिए तैयार हैं।''

सड़क पर लाशें ही लाशें: हुआ ऐसा भयानक सड़क हादसा, कांप उठा पूरा असम

12:53 PM: केरल में केंद्र से 900 रुपये अधिक है धान का समर्थन मूल्य- वित्त मंत्री

केरल के वित्त मंत्री ने कहा है कि प्रदेश को लेकर प्रधानमंत्री के पास गलत जानकारी है। केरल में न केवल धान के लिए एमएसपी है, बल्कि यह केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित एमएसपी से 900 रुपये प्रति कुंतल अधिक भी है। 16 सब्जियों और रबर, नारियल जैसी व्यावसायिक उत्पाद के लिए भी एमएसपी है। उन्होंने कहा है कि पूरी प्रतिक्रिया के लिए बजट का इंतजार करें।

2:53 PM:
केरल में केंद्र से 900 रुपये अधिक है धान का समर्थन मूल्य- वित्त मंत्री

केरल के वित्त मंत्री ने कहा है कि प्रदेश को लेकर प्रधानमंत्री के पास गलत जानकारी है। केरल में न केवल धान के लिए एमएसपी है, बल्कि यह केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित एमएसपी से 900 रुपये प्रति कुंतल अधिक भी है। 16 सब्जियों और रबर, नारियल जैसी व्यावसायिक उत्पाद के लिए भी एमएसपी है। उन्होंने कहा है कि पूरी प्रतिक्रिया के लिए बजट का इंतजार करें।

भारत के 10 जन आंदोलन: जिन्होंने बदल के रख दी देश की तस्वीर, क्या आप जानते हैं

12:52 PM:
केरल के वित्त मंत्री ने बताया- क्यों नहीं हैं मंडी सिस्टम

केरल में मंडी सिस्टम क्यों नहीं है? इसे लेकर केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने ट्ववीट कर जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि केरल में जितने भूभाग पर खेती होती है, उसके 80 फीसदी से अधिक भूभाग पर कॉमर्शियल फसलों का उत्पादन होता है। इसके लिए (नारियल को छोड़कर) अलग-अलग कमोडिटी बोर्ड और मार्केटिंग के नियम हैं। उन्होंने कहा है कि इसके बावजूद हमने किसानों के हितों की रक्षा के लिए एमएसपी के साथ हस्तक्षेप किया।

12:31 PM: सिंघु बॉर्डर पर बड़ा हुआ स्टेज

किसानों और सरकार के बीच चल रहा गतिरोध खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। सरकार के प्रस्ताव पर किसानों ने भी अपना प्रस्ताव भेज दिया है और बाकायदा अपनी शर्त भी सरकार को बता दी हैं।

अब गेंद सरकार के पाले में है, किसानों ने 29 दिसंबर का वक्त दिया है। इस बीच किसान एक तरफ जहां आंदोलन तेज करने की तैयारी कर रहे हैं वहीं सिंघु बॉर्डर पर स्टेज भी बड़ा कर दिया गया है।

शहीदी सप्ताह के दौरान कीर्तन दरबार में हिस्सा लेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज सिंघु बॉर्डर पहुंचेंगे। उनके साथ सरकार के कुछ मंत्री और अधिकारी भी होंगे। सीएम यहां किसानों के लिए सुविधाओं और व्यवस्था का जायजा लेने के साथ किसानों की मांग का समर्थन करेंगे। साथ ही शहीदी सप्ताह के दौरान कीर्तन दरबार में हिस्सा भी लेंगे।

Delhi CM Arvind Kejriwal दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल (फोटो:सोशल मीडिया)

यूपीः जिलों में जाकर किसानों से बात करेंगे वरिष्ठ अधिकारी

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आंदोलन में प्रदेश के कई जिलों के किसानों के भी शामिल होने की सूचनाओं के बीच यूपी सरकार अलर्ट हो गई है।

योगी सरकार ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को मैदान में उतार दिया है। 27, 28 और 29 दिसंबर को वरिष्ठ अधिकारी जिलों में डेरा डालकर किसान संगठनों और उनके प्रतिनिधियों से बात करेंगे। ये वरिष्ठ अधिकारी किसानों की समस्याओं की समीक्षा करेंगे।

27 और 28 शहादत दिवस मना रहे किसान

दिल्ली के बॉर्डर पर जमे किसान 27 और 28 दिसंबर को शहादत दिवस मनाएंगे. 30 दिसंबर को किसान ट्रैक्टर लेकर मार्च करेंगे।

Farmer Protest किसान आंदोलन ( फोटो: सोशल मीडिया)

29 दिसंबर को सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक

किसानों ने केंद्र सरकार का बातचीत का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 29 दिसंबर के दिन 11 बजे का समय प्रस्तावित किया है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इसपर सोमवार यानी 28 दिसंबर तक अपनी सहमति दे देगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story