×

Farmers Protest: फिर सड़कों पर उतरेंगे किसान, संसद का करेंगे घेराव, नोएडा में धारा 144 लागू

Farmers Protest: किसान संगठनों की ओर से अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और लोकल प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए सात फरवरी को किसान महापंचायत करने और अगले दिन यानी 8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Feb 2024 2:27 AM GMT
Section 144 imposed in Noida
X

Section 144 imposed in Noida   (photo: social media )

Farmers Protest: लोकसभा चुनाव से पहले एकबार फिर किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरने जा रहे हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आसपास रहने वाले हजारों किसान बुधवार को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। उनकी योजना संसद का घेराव करने की है, जहां इन दिनों बजट सत्र चल रहा है। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है। गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

दरअसल, किसान संगठनों की ओर से अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और लोकल प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए सात फरवरी को किसान महापंचायत करने और अगले दिन यानी 8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया गया है। वे दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग कर रहे हैं।

किसानों का क्या है प्राधिकरण पर आरोप

आज से शुरू हो रहे इस प्रदर्शन में नोएडा के सभी 81 गांवों के हजारों किसान शामिल हो रहे हैं। 8 फरवरी को ये ट्रैक्टर से संसद का घेराव करेंगे। किसान सभा के जिला अध्यक्ष रुपेश वर्मा ने आरोप लगाया कि प्राधिकरण किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे। तीनों प्राधिकरणों से किसानों की एक-सी समस्या है। जिन किसानों से जमीन ली गई, उन्हें 10 प्रतिशत आवासीय भूखंड देने की बात कही गई थी। प्राधिकरणों की बोर्ड बैठक से यह प्रस्ताव पास होने के बाद भी शासन के समक्ष लंबित है।

प्रदर्शन को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पुलिस की ओर से ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, यात्री सात और आठ फरवरी को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें। पुलिस ने लोगों को दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अन्य मार्गों पर डायवर्जन के बारे में आग्रह किया है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 9971009001 जारी किया गया है।

7 और 8 फरवरी को धारा 144 लागू

7 और 8 फरवरी को किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू है। अतिरिक्त डीसीपी (लॉ एंड ऑर्डर) हृदेश कठेरिया ने कहा, किसानों के प्रदर्शन के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं। असामाजिक तत्व इस परिस्थिति का फायदा उठाकर शांतिभंग करने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए धारा 144 लगाई गई है। इसके तहत 5 से अधिक लोगों के एकसाथ जमा होने, धार्मिक और राजनीतिक सहित अन्य किसी भी प्रकार के जुलूसों पर रोक रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story