×

Farmers Protest: आज दिल्ली कूच करेंगे किसान, संसद का करेंगे घेराव, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Farmers Protest: किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए नोएडा और दिल्ली पुलिस सतर्क है। नोएडा में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Feb 2024 3:04 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 4:00 AM GMT)
Farmers Protest
X

Farmers Protest  (photo: social media )

Farmers Protest: गौतमबुद्ध नगर जिले के सैंकड़ों किसान बीते करीब दो माह से धरना दे रहे हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आसपास के 81 गांवों के ये किसान अब आर-पार के मूड में हैं। स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार में कोई सुनवाई नहीं होने के बाद अब इनकी ओर से दिल्ली कूच करने का निर्णय लिया गया है। किसान सैंकड़ों ट्रैक्टर से संसद का घेराव भी करेंगे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए नोएडा और दिल्ली पुलिस सतर्क है। नोएडा में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है।

किसानों के प्रदर्शन के ऐलान के बाद पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है। ऐसे में अगर आप नोएडा के रहवासी हैं तो गुरूवार को निकलने से पहले पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक एडवाइजरी को एकबार जरूर देख लें। किसानों के धरना प्रदर्शन को देखते हुए बुधवार सात फरवरी को डीसीपी नोएडा के कार्यलाय में पुलिस अधिकारियों ने बैठक की।

इन मार्गों पर यातायात प्रतिबंध

ट्रैफिक पुलिस के एडवाइजरी के अनुसार गोलचक्कर चौक सेक्टर – 15 से सेक्टर – 06 चौकी चौक तक और संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक मार्ग तक यातायात पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। गोलचक्कर चौक सेक्टर – 15, सेक्टर – 06 चौकी चौक, रजनीगंधा चौक झुण्डपुरा चौक, सैक्टर-8/10/11/12 चौक, हरौला चौक से आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी 9971009001 जारी किया है।

मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक

किसानों के धरना – प्रदर्शन को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने गुरूवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। सुबह सात से रात के साढ़ 10 बजे तक यह प्रतिबंध लागू है। इस दौरान नोएडा – ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस – वे पर ऐसे वाहनों के प्रवेश की मनाही है। हालांकि, इस प्रतिबंध से आवश्यक सेवाओं से जुड़े मालवाहक वाहनों को छूट प्रदान की गई है।

किसानों की आज क्या है योजना ?

आज कई कृषक संगठनों से जुड़े किसान दिल्ली की ओर कूच करेंगे। दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के आसपास के गांवों के किसानों की भूमि के अधिग्रहण के दौरान जो वादे किए गए थे, उसे पूरा नहीं किया गया। इसी बात को लेकर उनमें नाराजगी है। जानकारी के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के खिलाफ अखिल भारतीय किसान सभा, एनटीपीसी एवं नोएडा विकास प्राधिकरण के विरूद्ध भारतीय किसान परिषद और अंसल बिल्डर के खिलाफ जय जवान जय किसान संगठन के किसान धरना दे रहे हैं।

इन संगठनों से जुड़े किसान गुरूवार को संसद का घेराव करने के साथ-साथ जंतर-मंतर पर धरना भी देंगे। किसान दोपहर एक बजे के करीब महामाया फ्लाईओवर के पास जमा होंगे। यहां से पैदल और ट्रैक्टर-टॉली में सवार होकर चिल्ला बॉर्डर के जरिए दिल्ली में प्रवेश करेंगे। भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने कहा कि अगर पुलिस ने किसानों को चिल्ला बॉर्डर पर रोकने की कोशिश की तो वहीं पर धरना शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली में फिलहाल संसद का बजट सत्र चल रहा है। पहले यह सत्र 9 फरवरी तक चलने वाला था, जिसे एक दिन और बढ़ाकर 10 फरवरी कर दिया गया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये अंतिम संसद सत्र है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story