Kisan Andolan: महापंचायत में टिकैत ने भरी हुंकार, कहा- गद्दी वापसी की मांग हुई तो...

आज हरियाणा के जिंद जिले में किसानों की प्रदेश स्तरीय महापंचायत हो रही है। जिसमें कृषि कानूनों की वापसी की मांग की गई है, इसे लेकर प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया है।

Shreya
Published on: 3 Feb 2021 7:48 AM GMT
Kisan Andolan: महापंचायत में टिकैत ने भरी हुंकार, कहा- गद्दी वापसी की मांग हुई तो...
X
Kisan Andolan Live: हरियाणा के जींद में किसानों की महापंचायत

नई दिल्ली: दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर किसान बीते दो महीने से नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) की वापसी की मांग को लेकर आंदोलन (Kisan Andolan) कर रहे हैं। इस बीच आज हरियाणा के जींद जिले में किसानों की प्रदेश स्तरीय महापंचायत हुई। इसमें भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी शामिल हुए।

राहुल के बयान पर बीजेपी का पलटवार

किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पलटवार किया है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी चाहते हैं कि सड़कों पर लड़ाई हो। किसानों के कंधे पर सियासत का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्या उपद्रवी राहुल के अपने हैं?

टिकैत ने कहा- साल 2021 युवा क्रांति का साल

हरियाणा में जारी किसानों की महापंचायत के दौरान मंच टूट गया। अब इस मामले पर ट्वीट करते हुए किसान नेता ने कहा कि जींद में मंच भी टूटा, भीड़ का रिकॉर्ड भी टूटा, वर्ष 2021 युवा क्रांति का साल है।



राहुल गांधी ने केंद्र पर बोला हमला

बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इस दौरान केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में की जा रही बैरिकेडिंग पर सवाल खड़े किए और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तुरंत किसानों की बात माननी चाहिए और तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए। आपको बता दें कि राहुल गांधी आंदोलन की शुरुआत से ही किसानों के समर्थन में बोलते आए हैं।

राकेश टिकैत ने भरी हुंकार

किसानों की महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत ने हुंकार भरी। उन्होंने कहा कि जब जब राजा डरता है, वह किलेबंदी करता है। दिल्ली में कीलें लगाई जा रही हैं, हम अपने खेतों में भी वो लगाते हैं। किसान नेता ने कहा कि अभी हम बिल वापसी की मांग कर रहे हैं, अगर गद्दी वापसी की बात हुई तो फिर क्या करोगे? उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली कूच करने की आवश्यकता नहीं है, आप यहीं पर रहे।

महापंचायत में टूटा मंच

हरियाणा के जींद में किसानों की महापंचायत जारी है। यहां पर जो मंच बना है, वह टूट गया है। दरअसल, मंच पर तय सीमा से अधिक लोग चढ़ गए थे, जिस वजह से मंच टूट पड़ा। बता दें कि जब मंच टूटा तो राकेश टिकैत भी वहां पर मौजूद थे, लेकिन किसी को कोई हताहत नहीं हुई। राकेश टिकैत ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं है और किसानों की लड़ाई मजबूती से लड़ी जा रही है।

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित

हरियाणा के जींद में जारी महापंचायत में केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित हुआ है। जिसमें कानून वापसी, MSP, किसानों पर दर्ज केस की वापसी की मांग की गई है। बता दें कि किसान नेता राकेश टिकैत भी इस दौरान मंच पर मौजूद हैं।

रामदास अठावले ने महापंचायत को लेकर कही ये बात

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले जींद में कंडेला गांव स्थित खेल स्टेडियम में हो रही महापंचायत को लेकर कहा कि महापंचायत में किसानों को सही दिशा में विचार करना चाहिए। केंद्र तीनों कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक अमल नहीं करेगी और इसमें किसी भी सुधार के लिए वो तैयार है, उन्हें पंचायत में इन सब पर चर्चा करना चाहिए और आंदोलन को खत्म करना चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story