×

किसानों के नाम पत्र: कृषि मंत्री ने दिए 8 आश्वासन, पीएम बोले- एक बार जरूर पढ़ें

किसानों तक अपनी बात पहुँचाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री ने 8 पन्नों के पत्र में उन्हें आश्वासन देने और कृषि कानून के फायदे गिनाने की कोशिश की है। कृषि मंत्री ने अपने पत्र मे लिखा है कि वह खुद भी किसान हैं और खेती की चुनौतियों को समझते हैं।

Shivani
Published on: 17 Dec 2020 3:52 PM GMT
किसानों के नाम पत्र: कृषि मंत्री ने दिए 8 आश्वासन, पीएम बोले- एक बार जरूर पढ़ें
X

नई दिल्ली: कृषि कानून को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन लगातार जारी है। किसानों को समझाने के लिए सरकार काफी प्रयासों में लगी हुई है। इसी कड़ी में गुरूवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के नाम एक पत्र लिखा है। 8 पन्नों के इस पत्र पर नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को 8 आश्वासन दिए हैं। वहीं कृषि सुधार कानूनों के फायदे गिनाए हैं।

कृषि मंत्री ने लिखा 8 पन्नों का किसानों के नाम पत्रः

दरअसल, दिल्ली की सीमा पर 22 दिनों से बैठे किसानों को सरकार हर तरह से आश्वस्त कर रही है कि कृषि कानून उनकी भलाई के लिए है। इस दिशा में अब तक कई बार किसानों और सरकार की बैठकें हुईं. हालाँकि सब बेनतीजा निकली।वहीं कृषि मंत्री ने किसानों के लिए सरकार से बातचीत का विकल्प खुला होने की बात भी कही लेकिन किसानों ने तीन शर्ते रख सरकार को बता दिया कि कृषि कानून में संसोधन नहीं बल्कि ना या हां में जवाब चाहिए।



ये भी पढ़ेंः मातम किसान आंदोलन में: संत राम के बाद एक और की मौत, जिम्मेदार कौन?

अब किसानों तक अपनी बात पहुँचाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री ने 8 पन्नों के पत्र में उन्हें आश्वासन देने और कृषि कानून के फायदे गिनाने की कोशिश की है। कृषि मंत्री ने अपने पत्र मे लिखा है कि वह खुद भी किसान हैं और खेती की चुनौतियों को समझते हैं।

कृषि मंत्री ने पत्र में दिए किसानों को ये 8 आश्वासन

किसानों की जमीन पर उन्हीं का मालिकाना हक रहेगा। उनकी जमीन को खतरा नहीं है।

किसानों को तय समय पर भुगतान किया जाएगा

अगर तय समय पर भुगतान नहीं किया गया, तो जुर्माना लगेगा।

खुले बाजार में अच्छे दाम पर फसल बेचने का विकल्प दिया जाएगा।

MSP जारी है और आगे भी जारी रहेगी।

ये भी पढ़ेंः किसानों पर बुकलेट: मोदी सरकार का सिखों से कनेक्शन, आंदोलन के बीच किताब जारी

मंडियां चालू हैं और चालू रहेंगी।

करार फसलों के लिए होगा। जमीन के लिए करार नहीं होगा।

किसान जब चाहें, करार खत्म कर सकते हैं।

APMC मंडियां कानून के दायरे से बाहर हैं।

कृषि मंत्री बोले- किसानों में भ्रम, कानून के खिलाफ फैलाए जा रहे झूठ

कृषि मंत्री ने अपने पत्र में लिखा कि कृषि सुधार कानूनों को लेकर भ्रम और झूठ फैलाए जा रहे है। कहा गया कि एमएसपी को बंद कर दिया गया लेकिन ये झूठ है। सरकार ने किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दिया, पिछले छह साल में एमएसपी के जरिए लगभग दोगुनी राशि किसानों के खाते में पहुंचाई। वह सरकार कभी एमएसपी बंद नहीं करेगी। एमएसपी जारी है और जारी रहेगी।

ये भी पढ़ेंः किसान आंदोलन पर SC में टली सुनवाई, CJI ने क्या कहा? यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

पीएम मोदी ने की कृषि मंत्री के पत्र को हर किसान तक पहुंचने की अपील

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के किसान के नाम पत्र को लेकर अपील की कि इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए। पीएम ने ट्वीट किया कि कृषि मंत्री ने किसान भाई-बहनों को पत्र लिखकर अपनी भावनाएं प्रकट की हैं, एक विनम्र संवाद करने का प्रयास किया है। सभी अन्नदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे इसे जरूर पढ़ें। देशवासियों से आग्रह है कि वे इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।



दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story