×

PM Kisan Samman Nidhi: आज मिलेगी किसानों को सम्मान निधि की 11वीं किस्त, आपको मिली या नहीं ऐसे करें चेक

PM Kisan Samman Nidhi: देश के करीब 10 करोड़ किसानों को राशि प्रदान की जाएगी।

Rajat Verma
Published on: 31 May 2022 7:44 AM GMT (Updated on: 31 May 2022 7:49 AM GMT)
PM Kisan Samman Nidhi
X

किसानों को मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त (Social media)

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ज़ल्द ही योजना के लाभ के तौर पर लाभार्थी किसानों को उनकी 11वीं क़िस्त प्राप्त हो जाएगी। इजे योजना के तहत अबतक किसानों को 10 वहीं कुछ को 9 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं। केंद्र की भाजपा सरकार ने सत्ता के 8 साल पूरे होने पर ज़ल्द ही किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त प्रदान करने का वायदा किया है। हालांकि, अभीतक कुछ किसानों को 10वीं क़िस्त भी प्राप्त नहीं हुई है, ऐसे में इन लाभार्थी किसानों को 10वीं और 11वीं किस्तें उनके सम्बंधित खाते में एक साथ भेजी जाएंगी।

करीब 10 करोड़ किसानों को राशि प्रदान की जाएगी

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त के रूप में देश के करीब 10 करोड़ किसानों को कुल ₹21,000 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि भारत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र योजना के तहत केंद्र सरकार एक वर्ष में प्रति किसान परिवार को ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है तथा यह राशि सालभर में ₹2,000 की तीन समान किश्तों के रूप में प्रदान की जाती है। इससे पूर्व सरकार ने 11वीं क़िस्त प्रदान करने से पूर्व सभी लाभार्थियों को आवश्यक रूप से e-kyc कराने के आदेश दिए थे।

ऐसे जांचें अपनी किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त का स्टेटस

सरकार ने लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि की राशि का स्टेटस आसानी से जांचने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई ही। इसके तहत आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जिसके पश्चात कंप्यूटर पर प्रदर्शित हो रही होम स्क्रीन पर Farmers Corner के विकल्प को चुनना होगा और इस विकल्प पर क्लिक या ओके करते ही आपको Beneficiaries List का विकल्प दिखाई देगा। फए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद अंतिम रूप से मंगों गई सभी जानकारियों को सही से भरें जैसे अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव। इन जानकारियों को सही रूप से दर्ज करने के बाद आप आसानी से अपनी किसान सम्मान निधि का स्टेटस और पूर्ण रिपोर्ट देख सकेंगे।

इसके अलावा सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु 155261 और 011-24300606 नंबर जारी किए हैं, जिनपर कॉल करके आप अपनी समस्या और सुझाव उनके सामने रख सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story