×

Jammu and Kashmir: फारूक अब्दुल्ला ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Jammu and Kashmir: श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए फारूख ने कहा कि उनका स्वास्थ्य उन्हें अब पार्टी का नेतृत्व करने की अनुमति नहीं देता है।

Jugul Kishor
Published on: 18 Nov 2022 6:51 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2022 7:14 AM GMT)
Jammu and Kashmir
X

पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला (Pic: Social Media)

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए फारूख ने कहा कि उनका स्वास्थ्य उन्हें अब पार्टी का नेतृत्व करने की अनुमति नहीं देता है। अब्दुल्ला ने कहा मैं अब अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ूंगा। इस पद के लिए चुनाव पांच दिसंबर को होगा। नई पीढ़ी के लिए जिम्मेदारी संभालने का समय आ गया है।

नेशनल कॉन्फ्रेस के प्रवक्ता तनवीर सादि ने फारूक अब्दुल्ला के अध्यक्ष पद छोड़ने की पुष्टि की है। तनवीर के मुताबिक अब जल्द ही अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। फिल्हाल पार्टी के नये अध्यक्ष चुने जाने तक फारूक अब्दुला पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे। उम्मीद है कि अब फारूक के बेटे उमर अब्दुल्ला को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है। उमर अभी पार्टी में उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

फारूक अब्दुल्ला का कार्यकर्ताओं को संदेश

फारूक अब्दुल्ला ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये कहा कि पार्टी को अभी और ज्यादा मजबूत करना है। उन्होने कहा कि पार्टी को अपने क्षेत्र में हर घर तक पार्टी की पहुंच को बनाना होगा। इसके लिये उन्हे लोगों के बीच में जाना पड़ेगा। उन्होने कहा कि पार्टी कैडर को प्रशासन और आम जनता के बीच पुल की तरह काम करना होगा। जब हम हमारे हकों के लिये शांति से लड़ रहे हैं तो हमें जनकल्याण पर भी ध्यान देना होगा।

13 नवंबर को लखनऊ आए थे फारूक अब्दुल्ला

फारुक अब्दुला इसी महीने 13 नवंबर 2022 को राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात करने के लिये पहुंचे थे। लखनऊ में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर उनको श्रद्धांजलि देने आए थे। उन्होने कहा था कि उत्तर प्रदेश की जनता अखिलेश यादव के साथ में हैं।

फारुख अब्दुल्ला ने समाजवादी पार्टी की तारीफ करते हुए कहा कि सपा सरकार में बने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से 5 घंटे में लखनऊ आ गए। ऐसा हाई-वे यूरोप में भी नहीं है। उन्होंने कहा वे इससे इतना प्रभावित हैं कि वे वापस भी इसी रास्ते दिल्ली जाएंगे। फारूख ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने जो काम किए थे वे बेमिसाल है। भाजपा सरकार ने तो बने बनाए को बिगाड़ने का ही काम किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story