×

अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम

सड़क और परिवहन मंत्रालय ये भी विचार कर रहा है कि किसी टोल प्लाजा की FASTag लेन पर ट्रैफिक अगर एक तय समय से अधिक होता है तो उसे मुफ्त कर दिया जाएगा।

Shreya
Published on: 1 March 2021 11:57 AM GMT
अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम
X
अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने 15-16 फरवरी की आधी रात से पूरे देश में फास्टैग (FASTag) सभी गाड़ियों के लिए अनिवार्य कर दिया है। अब बिना फास्टैग के टोल प्लाजा से कोई गाड़ी पार नहीं होगी। वहीं, FASTag के जरिए रोजाना टोल नाकों पर 95 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया जा रहा है।

इसलिए फास्टैग किया गया अनिवार्य

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ये चाहती है कि जो ईंधन और समय टोल प्लाजा पर रुकने से बर्बाद होता है, उसे पूरी तरह से बचाया जा सके। इसलिए FASTag को अनिवार्य किया गया है। लेकिन अगर फिर भी भविष्य में कभी टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हुई तो सरकार ने इसका भी इंतजाम सोच रखा है।

यह भी पढ़ें: फरवरी में Maruti Suzuki का दिखा अलग अंदाज, हुई 11.8 फीसदी की बढ़ोतरी

मंत्रालय ने लॉन्च किया ये ऐप

बता दें कि सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road and Transport) द्वारा एक रियल टाइम ऑनलाइन ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम का ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए आपको टोल नाकों पर हर मिनट का अपडेट मिलता रहेगा। इससे आपको ये फायदा होगा कि आप टोल प्लाजा लगे ट्रैफिक जाम से बच सकते हैं और इस हिसाब से अपना रूट बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब साइकिल खरीद लें: महंगा पड़ेगा ऑटो-टैक्सी, सफर के लिए जेब करनी होगी ढ़ीली

fastag (फोटो- ट्विटर)

इस तरह मुफ्त होगा टोल प्लाजा

इसके अलावा सड़क और परिवहन मंत्रालय ये भी विचार कर रहा है कि किसी टोल प्लाजा की FASTag लेन पर ट्रैफिक अगर एक तय समय से अधिक होता है तो उसे मुफ्त कर दिया जाएगा। इसके लिए ग्रीन, येलो और रेड 3 कलर कोड सिस्टम होगा। जैसे ही टोल प्लाजा पर ट्रैफिक रेड लाइन को पार करेगा, टोल प्लाजा को फ्री कर दिया जाएगा। हालांकि इसे अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्ट किया जा रहा है।

मंत्रालय ने बताया है कि FASTags लेन में अब वेटिंग पीरियड तेजी से कमी आ रही है। पहले वेटिंग पीरियड 464 सेकेंड था, जो अब घटकर 150 सेकेंड हो चुका है। यानी इलेक्ट्रॉनिक टोल पेमेंट सिस्टम से काफी वक्त बच रहा है।

यह भी पढ़ें: बंद हो रहे ये बैंक: 11 दिन ठप रहेगा कामकाज, जानें पूरी हॉलीडे लिस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story