×

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! जल्दी करें, FASTag इस दिन से होगा अनिवार्य

केंद्र की मोदी सरकार ने नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर 2019 से फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर ने बड़ा फैसला लिया है, केंद्र सरकार ने इसे 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है।

Harsh Pandey
Published on: 29 Nov 2019 3:44 PM GMT
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! जल्दी करें, FASTag इस दिन से होगा अनिवार्य
X

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर 2019 से फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर ने बड़ा फैसला लिया है, केंद्र सरकार ने इसे 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है।

दरअसल, सरकार के इस फैसले के बाद अब 15 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा। बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से उन लोगों को थोड़ी राहत मिली है, जिन्होंने अभी तक अपनी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगाया है।

परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने कहा...

बताते चलें कि शुक्रवार शाम को यानि आज परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी दी है।

फास्टैग अनिवार्य करने की अंतिम तारीख बढ़ाने को लेकर मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आम लोगों को फास्टैग खरीदने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसी को ध्यान में रखते हुए अंतिम तारीख को बढ़ा गया है।

GST : राज्यों की सीमाओं पर जारी रहेगी वाहनों से टोल वसूली

ओवरसाइज्ड गाड़ियों के लिए होगा हाइब्रिड लेन...

सरकार ने फैसला लिया है कि टोल प्लाजा पर हर लेन को फास्टैग के ज​रिए टोल पेमेंट वसूलने की सुविधा के हिसाब से तैयार किया जाएगा।

हालांकि, इसमें एक लेन हाइब्रिड भी होगा, ताकि ओवरसाइज्ड गाड़ियों की सुविधा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही सभी टोल प्लाजा को निर्देश दिया गया है कि समय रहते वो नई सुविधा के लिए इन्हें तैयार कर लें।

डिजिटल पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा...

जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले टोल प्लाजा पर फास्टैग को 1 दिसंबर 2019 से अनिवार्य किया जाना था, केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ-साथ लंबी लाइनों से बचने और प्रदूषण के स्तर को नियंत्रण करने के दृष्टिकोण से यह कदम उठाया है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story