×

1 जनवरी से Fastag जरूरी, जानिए कहां से और कैसे मिलेगा

आपको बता दें कि FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित है। यह कारों की विंडस्क्रीन से जुड़ा हुआ है और टोल प्लाजा पर टोल वसूलने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानी RFID तकनीक का उपयोग करता है।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 5:42 AM GMT
1 जनवरी से Fastag जरूरी, जानिए कहां से और कैसे मिलेगा
X

नई दिल्ली: अगर आपने अभी तक अपने चार पहिया वाहन में FASTag नहीं लगवाया है, तो जल्द ही अपने चार पहिया वाहन में FASTag लगा लें, क्योंकि नए साल की पहली तारीख से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag लगवाना अनिवार्य होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा करते हुए कहा है कि 1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है। उन्होंने का FASTag की उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है, क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी।

मंत्रालय ने FASTag लगवाना किया अनिवार्य

जैसा कि परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने FASTag लगवाना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप सोच रहें कि आप FASTag कहां, कैसे और कितने रुपए में मिलेगा, तो इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको FASTag के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे, तो आइए जानते है कि यह क्या है, इससे क्या फायदा होगा, कैसे, कहां और कितना रुपए में मिलेगा...

क्या है FASTag

आपको बता दें कि FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित है। यह कारों की विंडस्क्रीन से जुड़ा हुआ है और टोल प्लाजा पर टोल वसूलने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानी RFID तकनीक का उपयोग करता है। जब कोई वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है, तो यह ड्राइवर को लेन-देन के लिए बिना रुके उनके पास से गुजरने की अनुमति देता है क्योंकि वाहन के चलने पर प्रीपेड या बैंक खाते से स्वचालित रूप से राशि काट ली जाती है।

FASTags से होगा लाभ

बता दें कि FASTag लगवाने से आप किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रूके आगे बढ़ सकते है। टोल प्लाज़ा पर समय की बचत के अलावा, FASTags का उपयोग करने पर टोल भुगतान पर 2.5 प्रतिशत का कैशबैक प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें…राजनाथ सिंह का एलान: किसानों के नाम अटल जयंती, दिल्ली में होगा ऐसा कार्यक्रम

बस इतनी-सी है FASTag की कीमत

अब बात कर लेते है कि FASTag की कीमत की। एनएचएआई के मुताबिक, आप फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। फास्टैग को आप कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी हुई है। बता दें कि चार पहिया वाहन उपयोगकर्ता को बैंकों के अलावा FASTag को NHAI के सभी टोल प्लाजा, PayTM, ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे से भी खरीद सकते है। केंद्र ने FASTags जारी करने के लिए 22 बैंकों को अधिकृत किया है।

FASTag

ऐसे प्राप्त करें FASTag की सुविधा

आपको बता दें कि FASTags की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और वाहन के रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी। वहीं आप फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने से भी FASTag को सक्रिय कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको would माई फास्टैग ’एप डाउनलोड करना होगा। अब अपने वाहन के बारे में आवश्यक विवरण दर्ज करें। अंत में, आपको FASTag को अपने मौजूदा बैंक खातों के साथ लिंक करना होगा।

ये भी पढ़ें…किसानों को आज तोहफा देंगे PM मोदी, खातों में भेजेंगे 18 हजार करोड़ रुपए

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story